बिहार स्वास्थ्य विभाग में 4500 पदों पर बहाली, आवेदन से लेकर वेतन की जानें पूरी डिटेल

5
बिहार स्वास्थ्य विभाग में 4500 पदों पर बहाली, आवेदन से लेकर वेतन की जानें पूरी डिटेल

बिहार स्वास्थ्य विभाग में 4500 पदों पर बहाली, आवेदन से लेकर वेतन की जानें पूरी डिटेल

ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ सब सेंटर और हेल्थ वेलनेस सेंटरों में 4500 कम्युनिटी हेल्थ अफसर के लिए बहाली निकाली है। इसके लिए बीएससी नर्सिंग पास अभ्यर्थी 1 जुलाई से 21 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। नियुक्ति संविदा (कांट्रेक्ट) के आधार पर होगी। प्रति माह 32 हजार वेतन और 8 हजार रुपए इंसेस्टिव सहित 40 हजार रुपए मिलेंगे। राज्य स्वास्थ्य समिति की वेबसाइट shs.bihar.gov.in पर आवेदन भरने का विस्तृत ब्योरा उपलब्ध है।

इसके पहले इस पद के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने 9 मार्च को बहाली निकाली थी। लेकिन 12 मार्च को अपरिहार्य कारण बताते हुए इसे रद्द कर दी गई थी। अब जारी की गई बहाली में भी विभिन्न वर्गों की रिक्तियों में कोई बदलाव नहीं है। अनारक्षित कोटि में इस बार भी रिक्ति नहीं होने के कारण एक बार फिर यह मुद्दा उठ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रिक्तियां रोस्टर के अनुसार ही निकाली गई हैं। अनारक्षित कोटि में पहले से सभी पद भरे हुए हैं, इसलिए इस श्रेणी में रिक्ति नहीं हैं। ये रिक्तियां बैकलॉग की हैं। इस बहाली में 65 प्रतिशत आरक्षण का पेच अब भी है। स्वास्थ्य विभाग सामान्य प्रशासन से निर्देश के अनुसार आगे निर्णय लेगा। 

अनारक्षित कोटि में पद नहीं 

अनारक्षित कोटि में पुरुष और महिला अभ्यर्थी के लिए एक भी पद नहीं है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 145 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए 78 पद हैं। सबसे अधिक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 1345 है, जबकि इसी वर्ग की महिलाओं के लिए 331 पद हैं। अनुसूचित जाति के लिए भी 1279 पद हैं, जबकि इसी वर्ग की महिलाओं के लिए 230 पद हैं। 

अधिकतम उम्र 42 से 47 वर्ष तक 

आवेदन करने वालों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम उम्र सीमा अलग-अलग कोटि के लिए अलग-अलग है। अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए अधिकतम उम्र 42 वर्ष है। अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए 45 वर्ष है। पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग की महिला और पुरुष के लिए 45 वर्ष अधिकतम उम्र है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 47 वर्ष है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में अधिकतम 10 वर्ष की छूट का प्रावधान किया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मियों को भी आवेदन में 5 वर्ष तक की छूट दी गई है। 

किस कोटि में कितने पद 

अत्यंत पिछड़ा वर्ग 1345

अत्यंत पिछड़ा वर्ग महिला  331

पिछड़ा वर्ग 702

पिछड़ा वर्ग महिला 259

एससी 1279

एससी महिला 230

एसटी 95

एसटी महिला 36

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 145

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग महिला 78

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News