पीएम किसान सम्मान: ई- केवाईसी कराने के बाद भी 1207 किसानों को नहीं मिली 17वीं किस्त

4
पीएम किसान सम्मान: ई- केवाईसी कराने के बाद भी 1207 किसानों को नहीं मिली 17वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान: ई- केवाईसी कराने के बाद भी 1207 किसानों को नहीं मिली 17वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान: ई-केवाईसी कराने के बाद भी 1207 किसानों को नहीं मिली 17वीं किस्त
योजना का लाभ पाने के लिए चक्कर काट रहे किसान

नालंदा के 1 लाख 82 हजार 22 किसानों को मिला 37.38 करोड़

1 लाख 83 हजार 229 किसान करा चुके हैं ई-केवाईसी

फोटो

किसान : खेत में काम करते किसान।

बिहारशरीफ, कार्यालय प्रतिनिधि।

पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त तीन दिन पहले जारी कर दी गयी है। नालंदा के एक लाख 82 हजार 22 किसानों के खतों में 37.38 करोड़ रुपए आया है। विडंबना यह कि ई-केवाईसी कराने के बाद भी 1207 किसानों को 17वीं किस्त की राशि नहीं मिली है। योजना का लाभ पाने के लिए वंचित किसान कृषि विभाग के कार्यालयों का चक्कर काट रहे हैं।

जिले में योजना के कुल लाभुक किसान करीब एक लाख 93 हजार 411 है। इनमें से 10 हजार 182 किसानों द्वारा बार-बार कहने के बाद भी ई-केवाईसी नहीं कराया गया है। इस वजह से इन किसानों को राशि नहीं मिल रही है। जबकि, एक लाख 83 हजार 229 किसान ई-केवाईसी करा चुके हैं। फिर भी शत प्रतिशत किसानों को 17वीं किस्त की राशि नहीं मिल सकी है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किन कारणों से सभी लाभुक किसानों को राशि नहीं मिल पायी, उसका पता लगाया जा रहा है। शुरुआती जांच में यह बात सामने आयी है कि लाभ से वंचित रह गये किसानों द्वारा ई-केवाईसी तो करा लिया गया है। लेकिन, एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन इंडिया) से खाता को लिंक नहीं कराया गया है। ऐसे किसानों को सलाह दी जा रही है कि जिन बैंकों में उनका खाता है, उस बैंक के अधिकारी से मिलकर जल्द से जल्द एनपीसीआई की प्रक्रिया पूरी कर लें। ताकि, उनकी बकायी किस्त की राशि भेजी जा सके। इधर, किसानों का कहना है कि एनपीसीआई की प्रक्रिया को पूरी करने की जवाबदेही बैंकों की है। कई बार आवेदन करने के बावजूद इसमें रुचि नहीं ली जा रही है।

साल में मिलता है 6 हजार :

योजना के तहत प्रत्येक निबंधित किसान को दो-दो हजार की तीन किस्तों में साल में छह हजार रुपया दिया जाता है। ताकि, पूंजी के अभाव में खेती-बाड़ी प्रभावित न हो। इस बीच नये किसानों से आवेदन लिये जा रहे हैं। अबतक 893 किसानों ने आवेदन दिया गया है। प्राप्त आवेदनों के सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी:

17वीं किस्त से वंचित रह गये किसान जिला कृषि कार्यालय में आवेदन करें। किन कारणों से उनके खाते में राशि नहीं जा सकती है, उसकी जांच करायी जाएगी। पूरा प्रयास होगा का समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो।

महेन्द्र प्रताप सिंह, डीएओ, नालंदा

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News