नीतीश ने तेजस्वी के सामने कर दिया ‘जंगलराज’ का जिक्र, उधर मांझी के लिए ‘पलटी मारना’ अच्छी बात, माजरा क्या है

131
नीतीश ने तेजस्वी के सामने कर दिया ‘जंगलराज’ का जिक्र, उधर मांझी के लिए ‘पलटी मारना’ अच्छी बात, माजरा क्या है

नीतीश ने तेजस्वी के सामने कर दिया ‘जंगलराज’ का जिक्र, उधर मांझी के लिए ‘पलटी मारना’ अच्छी बात, माजरा क्या है

पटना: बिहार की राजनीति में एक बात तो तय है कि यहां कुछ भी तय नहीं है। मतलब जो दिखेगा वो होगा नहीं और जो होने वाला होगा वो दिखेगा नहीं। यूं समझिए कि जिसने उड़ती चिड़िया के पर गिन लिए, उसने बिहार की राजनीति भी समझ ली। कुछ यही हाल बिहार में फिर दिख रहा है। एक तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बगैर कहे लोगों को ‘जंगलराज’ की याद दिला दी। मजे की बात ये कि नीतीश ने जब ये कहा तो तेजस्वी वहीं मौजूद थे। उधर जीतन राम मांझी के नीतीश कुमार में अचानक भूतपूर्व सीएम महामाया प्रसाद नजर आने लगे हैं। मांझी की नजर में ‘पलटी मारना’ अच्छी बात है।

नीतीश ने तेजस्वी के सामने कर दी RJD शासनकाल की बुराई
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान जो कहा वो इशारों में जंगलराज का ही जिक्र था। नीतीश ने कहा कि ‘पहले भूल मत जाइए , क्या हाल था, पटना में भी रहते थे, चलते थे, त कइसा लगता था पटना? कहीं कोई दुकान दिखता था जी। अ शाम होते-होते सब बंद रहता था। आज कर देख रहे हैं, त कितना ज्यादा विकसित हुआ।’ यूं समझिए कि 17 सेकेंड में नीतीश कुमार ने लोगों को 17 दफे RJD के शासनकाल की याद दिला दी। हालांकि आखिर में एक लाइन जोड़ दिया कि ‘विकसित हो गया पटना’। लेकिन शुरूआती लाइनों में विकास मुद्दा न होकर खौफ ही था। इससे किसी को इनकार नहीं है।
क्या बिहार में नीतीश-लालू का विकल्प नहीं? इस नेता ने बता दिया कहां मिलेगा ऐसा ऑप्शन
उधर मांझी के लिए ‘पलटी मारना’ अच्छी बात
जीतन राम मांझी इस वक्त नीतीश के सबसे भरोसेमंद साथी हैं। अलग पार्टी बना ली है लेकिन RJD से ज्यादा उन्हें नीतीश कुमार से ही सियासी मोहब्बत है। अब मांझी ने नीतीश कुमार की तुलना भूतपूर्व सीएम महामाया प्रसाद से कर दी है। मांझी ने कहा कि महामाया बाबू ने भी कई बार पाला बदलकर सरकार बनाई। मांझी ने 1967 की याद दिलाई जब महामाया प्रसाद सिन्हा अपने पार्टी के इकलौते विधायक होते हुए भी सीएम बन गए। मांझी के हिसाब से ‘जनहित’ में पाला बदलना अच्छी बात है।
navbharat times -दिल्ली में चिराग की बैठक यूं ही नहीं हुई, अंदर से आ गई नीतीश-तेजस्वी को परेशान करने वाली खबर, खेला तो अब होगा
क्या फिर पलटी मारेंगे नीतीश?
JDU के हमारे सूत्र के मुताबिक नीतीश खुद साफ कर चुके हैं कि वो अब बीजेपी के साथ सरकार नहीं बनाने वाले और न ही उनके साथ जानेवाले। लेकिन जैसा कि हमने पहले ही कहा कि बिहार की सियासत में एक बात तय है और वो ये कि यहां कुछ भी तय नहीं है। खैर, फिलहाल अटकलों का बाजार तो लग ही गया है। लेकिन हमारे एक सूत्र ने साफ कहा कि ‘2024 तक नीतीश कहीं और जाएंगे (पाला बदलेंगे), ये तो भूल ही जाइए’।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News