दिल्ली में जल्द खुलेंगे वाइन और बीयर के एक्लूसिव बार, जानें सरकार को होगी कितनी कमाई

137

दिल्ली में जल्द खुलेंगे वाइन और बीयर के एक्लूसिव बार, जानें सरकार को होगी कितनी कमाई

नई दिल्ली : दिल्ली में पीने के शौकीनों के लिए जल्द ही गुड न्यूज मिलने वाली है। शहर में जल्द ही ऐसी स्पेशल शॉप या बार खुलने जा रहे हैं जहां सिर्फ सॉफ्ट लिकर (बीयर और वाइन) मिलेंगी। दिल्ली सरकार अपनी एक्साइज पॉलिसी 2022 को पूरी तरह से लागू करने में जुट गई है। इसे एक्साइज पॉलिसी को दिल्ली कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। हालांकि, अभी इस पर उपराज्यपाल अनिल बैजल की मुहर लगनी है। दिल्ली सरकार को नई एक्साइज पॉलिसी से करीब 9500 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान है।

सामान्य से 50% कम होगी लाइसेंस फीस
नई एक्साइज नीति के तहत सामान्य फीस के लगभग आधी फीस पर इन दुकानों के लिए लाइसेंस लिए जा सकेंगे। इस साल की शुरुआत में आबकारी नीति को लागू कराने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कमेटी बनाई गई थी। इस कमिटी ने सुझाया कि शहर में 5 स्टार होटलों अलग से बार खोलने के लिए लाइसेंस दिए जा सकते हैं। इसके तहत सॉफ्ट लिकर के लिए ब्रैंड रजिस्ट्रेशन में ढील और माइक्रो ब्रेअरीज के लिए एक्साइज ड्यूटी में कमी करने के सुझाव दिए गए।

Liquor Discount In Delhi: अब दिल्ली में नहीं मिलेगी सस्ती शराब, आबकारी विभाग की ओर जारी हुआ नया आदेश
बिजनस के लिए बूस्टर का करेगी काम
इस क्षेत्र में काम करने वाले व्यापारियों का कहना है कि नई एक्साइज पॉलिसी के लागू होने से रेस्टोरेंट सेक्टर को काफी फायदा होगा। कोरोना के बाद यह बिजनस के लिए बूस्टर का काम करेगी। नई एक्साइज पॉलिसी के तहत मेगा वेंड खोलने की भी तैयारी है। अधिकारियों का कहना है कि नॉर्मल बार के लिए रजिस्ट्रेशन फी के मुकाबले सॉफ्ट लिकर बेचने वाले रेस्टोरेंट और बार का रजिस्ट्रेशन फी 50 प्रतिशत सस्ता होगा। ऐसे में इससे होटल और बार कारोबारियों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा। साथ ही यह होटल इंडस्ट्री को बूस्ट करेगा। इससे खरीदारों को भी सस्ते में ये लिकर मिल पाएंगे।

navbharat times -Delhi Liquor News : थोड़ी-थोड़ी पीने का भी इंतजाम… दिल्ली में अब फ्रूटी जैसे टेट्रा पैक में भी शराब
ड्रॉट बियर के लिए अलग मेकेनिज्म
बड़ी संख्या में बार को ड्रॉट बियर उपलब्ध कराने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मंत्रियों के समूह ने सुझाव दिया है कि आबकारी विभाग इसकी रेगुलर सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए एक अलग मेकेनिज्म बनाए। ड्रॉट बियर एक बेहद लोकप्रिय सेगमेंट है। इस इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों का कहना है कि इसकी अनुपलब्धता रेस्टोबार में सेल्स को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा कि 17 नवंबर, 2021 के बाद से दिल्ली में ड्रॉट बियर के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। नई नीति में, आबकारी विभाग, जीओएम की सिफारिश है कि माइक्रोब्रेवरीज पर एक्साइज ड्यूटी को घटाकर 30 रुपये प्रति बल्क लीटर किया जाए। साथ ही इसे हरियाणा के बराबर लाने का भी प्रस्ताव है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link