गुड न्यूज! सर्वाइकल कैंसर से बचाएगी सस्ती देसी वैक्सीन, मिलेगी इस कीमत में

63
गुड न्यूज! सर्वाइकल कैंसर से बचाएगी सस्ती देसी वैक्सीन, मिलेगी इस कीमत में

गुड न्यूज! सर्वाइकल कैंसर से बचाएगी सस्ती देसी वैक्सीन, मिलेगी इस कीमत में

नई दिल्ली : सर्वाइकल कैंसर की स्वेदशी वैक्सीन लॉन्च की गई है। सीरम इंस्टिट्यूट की ओर से इस वायरस के चार स्ट्रेन को कवर करने वाला क्वॉड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) के लॉन्च के बाद अब यह वैक्सीन देश में 200 से 400 रुपये के बीच उपलब्ध होगी। डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी प्रकार के कैंसर की यह पहली देसी वैक्सीन है। पहले वैक्सीन विदेशों से मंगाई जाती थी। औसतन एक डोज की कीमत 3000-3500 रुपये होती थी। भारत में बनी वैक्सीन की दोनों डोज ज्यादा से ज्यादा 800 रुपये में उपलब्ध होगी। देश के हर तबके की महिलाओं के पहुंच में होगी और इस बीमारी से बचाव में फायदा मिलेगा। एक्सपर्ट इसे नैशनल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम में शामिल करने की मांग कर रहे हैं।

महिलाओं में होने वाला दूसरा बड़ा कैंसर

मैक्स इंस्टिट्यूट ऑफ कैंसर के डायरेक्टर और एम्स के पूर्व डीन डॉ. पी. के. जुल्का ने कहा कि महिलाओं के लिए यह बहुत ही जरूरी वैक्सीन है। यह उन्हें कैंसर से बचाता है। ह्यूमन पैपिलोमावायरस की वजह से सर्वाइकल कैंसर होता है, जिसे आम भाषा में बच्चेदानी के मुंह का कैंसर कहा जाता है। यह गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है। उन्होंने कहा कि देश में ब्रेस्ट कैंसर के बाद महिलाओं में होने वाला दूसरा बड़ा कैंसर है। 15 से 44 साल की उम्र की महिलाओं में यह बीमारी देखी जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में औसतन हर साल 1.67 लाख नए मरीजों की पहचान होती है। 60 से 70 हजार के बीच मरीजों की मौत हो जाती है। वैक्सीन के आने के बाद मौतों को रोकने में मदद मिलेगी।

9 से 14 साल की लड़कियों को दी जाती है ये वैक्सीन

9-14-

धर्मशिला कैंसर अस्पताल के डॉक्टर अंशुमान कुमार ने कहा कि मुख्य तौर पर सर्वाइकल कैंसर के दो स्ट्रेन 16 और 18 देखे जाते हैं। एचपीवी के 14 स्ट्रेन से सर्वाइकल कैंसर होता है। भारत में इसके चार स्ट्रेन नंबर 6,11,16 और 18 से यह कैंसर होता है। इसे क्वॉड्रिवेलेंट कहते हैं। इसके अलावा एक नैनो वैलेंट भी है, जिसमें 9 स्ट्रेन कवर होता है। भारत की जरूरत के अनुसार, चार स्ट्रेन वाली वैक्सीन सीरम ने बनाई है। देश में 90 प्रतिशत इसी स्ट्रेन के मरीज हैं। यह वैक्सीन 9 से 14 साल की लड़कियों को दी जाती है।

वैक्सीन सिर और गर्दन में भी कारगर

93948070 -

डॉ. जुल्का ने कहा कि इस वैक्सीन की खास बात यह है कि यह न केवल सर्वाइकल कैंसर से बचाती है, बल्कि सिर और गर्दन के कैंसर में भी काम करती है। खासकर उन लोगों को जिन्हें ओरोफेरिंग्स यानी जीभ के पीछे का कैंसर होता है। उसमें भी यह वैक्सीन कारगर है। अमेरिका में लड़कों में भी इस वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो गया है। डॉ. अंशुमान ने कहा कि वैक्सीन लेने वाली लड़कियां गले और मुंह के कैंसर से भी बच सकती हैं। इस पर भी ट्रायल चल रहा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News