ऑनलाइन क्‍लासेज बंद, रेगुलर टाइमिंग… गर्मी की छुट्टियों के बाद स्‍कूल खुलेंगे तो क्‍या-क्‍या बदलेगा?

91

ऑनलाइन क्‍लासेज बंद, रेगुलर टाइमिंग… गर्मी की छुट्टियों के बाद स्‍कूल खुलेंगे तो क्‍या-क्‍या बदलेगा?

नई दिल्‍ली: गर्मियों की छुट्टियों के बाद शुक्रवार से स्कूल खुल जाएंगे। नए सेशन के तहत, दिल्‍ली-एनसीआर, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश में 1 जुलाई से स्‍कूल खुल रहे हैं। पैरंट्स को स्‍कूलों की तरफ से मेसेज भेजे गए हैं। इनमें बताया गया है कि 1 जुलाई से कैसे बदलाव दिखेंगे। दिल्‍ली-एनसीआर में कोविड-19 के मामले हाल के दिनो में बढ़े हैं इसलिए सावधानी बरतने पर जोर रहेगा। हालांकि, अधिकतर स्‍कूलों ने ऑनलाइन क्‍लासेज बंद करने का फैसला किया है। कुछ स्‍कूलों में कक्षा 6 से ऊपर के बच्‍चों की ऑनलाइन क्‍लासेज नहीं चलेंगी। स्‍कूलों की टाइमिंग्‍स भी बदल गई है।

दिल्‍ली: कोरोना की रफ्तार दे रही टेंशन
समर वेकेशन के बाद स्‍कूल खुलने को लेकर बच्‍चों और पैरंट्स में एक्‍साइटमेंट तो है, मगर एक चिंता भी सता रही है। दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं। हालांकि, स्‍कूल प्रिंसिपल्‍स का मानना है कि ऑफलाइन क्‍लासेज में और रुकावट नहीं आनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि पैरंट्स को यह समझना होगा कि महामारी एनडेमिक फेज में है और लोगों को इसके साथ रहना सीख लेना चाहिए। शालीमार बाग के मॉडर्न पब्लिक स्‍कूल की प्रिंसिपल ने PTI को बताया, ‘गर्मी की छुट्टियों के बाद 1 जुलाई से स्‍कूल खुलने हैं, बढ़ते कोविड-19 मामले फिर से पैरंट्स के लिए चिंता का सबब बन गए हैं।’

Delhi Covid Updates: दिल्ली में फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, सामने आए 1109 केस, 1265 ने इस वायरस को दी मात
हरियाणा: समर वेकेशन के बाद सुबह 8 बजे से खुलेंगे स्कूल
हरियाणा सरकार ने प्रदेश में स्कूलों के टाइम टेबल में बदलाव कर दिया है। एक जुलाई से प्रदेश के स्कूल सुबह आठ बजे खुलेंगे। हरियाणा के स्कूलों में इस समय गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं। छुट्टियों से पहले प्रदेश के स्कूलों में गर्मी के चलते टाइम टेबल सुबह सात बजे से 12 बजे तक किया गया था। अब मौसम में बदलाव के चलते दोबारा पुराना समय लागू किया जा रहा है।

नोएडा: संक्रमण के बीच स्कूल खुलने से पैरंट्स चिंतित
कोरोना संक्रमण की बीच बच्चों के स्कूल खुल रहे हैं। इससे अभिभावक चिंतित हैं। बुधवार को 6 स्कूली छात्रों समेत कोरोना के 96 नए मरीज मिले और 139 मरीज ठीक हुए हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 634 हो गई है। इसके साथ ही 19 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं जबकि अन्य सभी मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं। जबकि मंगलवार को 113 कोरोना मरीज मिले थे और 132 मरीज ठीक हुए थे।

School-Reopening-Msg

नोएडा के एक स्‍कूल की ओर से भेजे गए मेसेज।

कई राज्‍यों में पहले ही खुल चुके स्‍कूल, हाइब्रिड मोड में पढ़ाई
बिहार, गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़ मध्‍य प्रदेश समेत कई राज्‍यों में इसी महीने से नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है। शुरुआती दिनों में अटेंडेंस 60 प्रतिशत के आसपास रही। अधिकतर जगहों पर स्‍कूलों ने पढ़ाई के लिए हाइब्रिड मोड अपनाया है। सीनियर क्‍लासेज के बच्‍चों को स्‍कूल बुलाया जा रहा है और छोटे बच्‍चो की घर से ही क्‍लास चल रही है। कुछ स्‍कूल सभी बच्‍चों को बुला रहे हैं। ज्‍यादातर बच्‍चे स्‍कूलों में पहुंचने पर राहत महसूस करते हैं, पैरंट्स और टीचर्स को भी ऐसा ही लगता है। वर्चुअल के मुकाबले असली दुनिया में पढ़ाई कहीं बेहतर ढंग से होती है, पिछले दो साल में यह समझ आने लगा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link