अगर बारिश से रद्द हुआ क्वालिफायर और एलिमिनेटर तो कैसे निकलेगा रिजल्ट, जानें क्या है पूरा नियम

12
अगर बारिश से रद्द हुआ क्वालिफायर और एलिमिनेटर तो कैसे निकलेगा रिजल्ट, जानें क्या है पूरा नियम


अगर बारिश से रद्द हुआ क्वालिफायर और एलिमिनेटर तो कैसे निकलेगा रिजल्ट, जानें क्या है पूरा नियम

नई दिल्ली: आईपीएल 2023 के पहले क्वालिफायर में चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच है। दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए एमए चिदंबरम स्टेडियम में उतरेगी। धोनी की अगुवाई में जब सीएसके की टीम मैदान पर उतरेगी तो बेहतरीन फॉर्म में चल रहे गुजरात के ओपनर शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। गिल ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई।ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाह टिकी होगी और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे। गुजरात टाइटंस ने इस सत्र में चेपॉक पर एक भी मैच नहीं खेला है। चेन्नई ने हालांकि यहां सात मैच खेले हैं लेकिन प्रत्येक मैच में पिच की प्रकृति बदली हुई नजर आई और इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि आगामी मैच में इसका व्यवहार कैसे होगा। हालांकि उससे पहले आइए जानते हैं क्वालिफायर के कुछ नियम के बारे में जिसके बारे में फैंस भी जानने के लिए उत्सुक होंगे।

दरअसल यह नियम है बारिश को लेकर। आईपीएल के 16वें सीजन में सीएसके और लखनऊ का एक मैच बारिश के कारण धुल गया था जिसके कारण दोनों के बीच एक-एक अंक बांट दिए। ऐसे में अगर क्या हो जब प्लेऑफ में बारिश के कारण खेल ही ना पाए क्योंकि यह नॉकआउट दौर होता है यानी हारने वाली टीम का टूर्नामेंट में सफर खत्म। फिर कैसे मैच का नतीजा निकाल कर हार जीत को तय किया जाएगा। क्योंकि लीग स्टेज में अंक बांटने का नियम है या फिर डकवर्थ लुईस नियम के तहत हार जीत का फैसला किया जाता है लेकिन प्लेऑफ के लिए क्या नियम हैं। वहीं क्वालिफायर और एलिमिनेटर के लिए रिजर्व डे भी नहीं है।

बारिश के कारण कैसे निकाला जाएगा रिजल्ट

क्रिकेट के खेल में बारिश के कारण प्रभावित मैच में सर्वमान्य नियम है डकवर्थ लुइस। बारिश से प्रभावित मैच में अक्सर इस नियम से रिजल्ट को निकाला जाता है लेकिन ऐसा तब हो पाता है जब दोनों टीमें अपनी-अपनी पारी का कुछ हिस्सा खेल चुकी होती है। हालांकि आईसीसी ने नॉकआउट स्टेज के मुकाबलों के लए रिजर्व डे का नियम लाया है, लेकिन क्या होगा अगर बारिश के कारण ऐसी संभावना बन जाए कि कोई भी खेलने की स्थिति ही ना हो और मैच का नतीजा निकलना भी जरूरी हो।

हालांकि बारिश होने की ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो एक्स्ट्रा टाइम रखा जाता है लेकिन उस समय को भी पार कर जाने के बाद अगर खेल शुरू नहीं हो पाता है तो कोशिश की जाती है कि कम से कम 5-5 ओवर का खेल हो और उससे रिजल्ट निकाला जाए लेकिन पांच ओवर का भी खेल नहीं हो पाया तो फिर सुपर ओवर यानी एक-एक ओवर का खेल हो सकता है।

ये नियम भी तभी लागू होंगे जब खेलने का कंडिशन बन पाएगा लेकिन समय काफी निकल गया हो और बारिश के रुकने की संभावना ही ना तो ऐसी स्थिति में फिर पॉइंट्स टेबल और रन रेट का मामला सामने आ जाता है। ऐसे में बेहतर रन रेट और अधिक अंक वाली टीम को विजेता घोषित करना है।

हालांकि अधिकतर मौकों पर फाइनल जैसे मैचों के लिए एक दिन रिजर्व रखा जाता ताकि अगर बारिश के कारण खेल रुक भी जाए तो मैच पूरा किया जा सके और दर्शकों का मजा किरकिरा ना हों।

GT vs CSK Qualifier 1: एमएस धोनी के बैटिंग ऑर्डर में आज होगा बड़ा बदलाव, गुजरात के खिलाफ CSK का मास्टर प्लान!
navbharat times -Shubman Gill vs Virat Kohli: मैचों में 3 शतक, विराट कोहली के तो पीछे ही पड़ गए शुभमन गिल, अब हो जाएगा खेल?
navbharat times -रिवाबा के रिएक्शन से हंगामा क्यों बरपा है, क्या MS धोनी और रविंद्र जडेजा के रिश्ते में आ गई है दरार?



Source link