आप को जरुर कर लेने चाहिए 30 साल से पहले ये सारे काम

0

इंसान की ज़िंदगी में उम्र बहुत ही महत्तवपूर्ण होती है। हर उम्र में आप को कुछ न कुछ काम पहले ही कर लेना चाहिए। तो कौन से है वो काम जिसे आप को 30 की उम्र से पहले ही कर लेने चाहिए।

शांदी के बंधन में बंधना

जब आप की उम्र 30 साल की हो जाती है तो आप को कहीं न कहीं अपनी शादी के बारे में सोच लेना चाहिए। अगर आप आर्थिक रुप से मजबूत है तो आप को शादी के बंधन में बंध जाना चाहिए। क्योंकि 30 के बाद शादी करना शायद आप के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए 30 से पहले शादी के बंधन में बंध जाइए।

आर्थिक रुप से मजबूत

आप को 30 साल की उम्र तक आते-आते खुद को आर्थिक रुप से मजबूत हो जाना चाहिए। हो सकता है की उस उम्र में आकर आप को कोई गंभीर बीमारी हो जाए। अगर आप शादी के बंधन में है और आपकी संतान है तो आप का इस उम्र में आर्थिक रुप से मजबूत होना महत्तवपूर्ण हो जाता है।

विदेश यात्रा पर जरुर जाए

कहते है की अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए किताबों का ज्ञान तो होना ही चाहिए, लेकिन इसके साथ ही आप को निरंतर रुप से घूमते फिरते रहना चाहिए। इसलिए जब भी मौका मिले आप को विदेशी दौरे पर चले जाना चाहिए इससे दुनिया के बारे में आप का ज्ञान बढ़ेगा तभा जीवन में हर्षो उल्लास बना रहेगा।

अपना घर

वैसे तो आज की प्रतियोगी दुनिया में 30 की उम्र तक आते-आते अपना घर खरीदना किसी के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए अगर संभव हो सके तो आप को 30 की उम्र तक घर खरीद लेना चाहिए। अगर आप नें इस उम्र तक अपना घर खरीद लिया है तो आप समझ जाइए की आप नें बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

असफ़ल होना

30 की उम्र तक आते-आते जितना हो सके असफ़ल होते रहिए क्योंकि इस उम्र के बाद असफ़ल होना आपके लिए पछताने जैसे परिस्थिति बन सकता है।

बुरी आदतों का त्याग करें

बुरी आदतें ऐसी होती है की अगर आप इन्हें 30 की उम्र तक त्याग देते है तो आपके लिए आने वाला वक्त आसान रहता है। नहीं तो 30 की उम्र के बाद बुरी आदतें आप की पहचान बन सकती है।

निवेश करना शुरु करें

30 की उम्र तक आते-आते लगभग आप कमाने लग जाते है। ऐसे में आप को हर महीने अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा बचाकर बैंक में जमा करना चाहिए। ये जमा किया हुआ पैसा आप को बुरे वक्त में सहारा देगा।

खुद से मिलिए

खुद से मिलना शायद आप के लिए अटपटा सा हो सकता है। लेकिन इस उम्र में शायद आप को कोई साथी न मिले जो आप को आप के बारे में बता सके। इस उम्र में इंसान मानसिक रुप से इतना समझदार हो जाता है की उसे अच्छे बुरे की समझ हो जाती है। इसलिए खुद से बात करते रहिए ताकि आप अपने व्यक्तित्व पर काम कर सकें।