Yogi Swearing In: योगी आदित्यनाथ की अगुआई पर मुहर आज, अमित शाह की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक…जानिए क्या है पूरी तैयारी

133

Yogi Swearing In: योगी आदित्यनाथ की अगुआई पर मुहर आज, अमित शाह की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक…जानिए क्या है पूरी तैयारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की दोबारा ताजपोशी पर गुरुवार को औपचारिक मुहर लगेगी। केंद्रीय पर्यवेक्षक व गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मौजूदगी में शाम 4 बजे लोकभवन में भाजपा के विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इसमें डिप्टी सीएम की संख्या और चेहरों को लेकर भी तस्वीर साफ हो जाएगी। अमित शाह के साथ झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास, यूपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, प्रभारी राधामोहन सिंह भी बैठक में मौजूद रहेंगे। इस दौरान योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुने जाने का औपचारिक प्रस्ताव रखा जाएगा। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों के अनुसार बैठक में गठबंधन सहयोगियों अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के विधायकों को भी बुलाया गया है। नाम पर औपचारिक मुहर के बाद शुक्रवार को शाम 4 बजे योगी इकाना स्टेडियम में सीएम पद की शपथ लेंगे, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

सीएम व शाह के बीच नामों पर मंथन
योगी के साथ उनकी टीम के चेहरों को लेकर अभी मंथन जारी है। योगी के साथ 45 से 50 मंत्रियों के शपथ लेने की उम्मीद है। पिछले सप्ताह दिल्ली में चली बैठकों में इसका खाका तैयार कर लिया गया था। बुधवार को उत्तराखंड में सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे योगी आदित्यनाथ वहां से दिल्ली चले गए। वहां उन्होंने अमित शाह व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार इस दौरान मंत्रियों के नामों पर भी चर्चा हुई। कुछ भूमिकाओं व कुछ चेहरों के समायोजन को जिज्ञासा दूर की गईं। इसमें सरकार में मौजूद कई जीते-हारे चेहरों की भूमिका का चयन भी शामिल है।

रमापति शास्त्री होंगे प्रोटेम स्पीकर
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधानसभा के नवनिर्वाचित वरिष्ठ सदस्य और पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। रमापति शास्त्री आठवीं बार चुन कर विधानसभा पहुंचे हैं। वह कल्याण सिंह और योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं। राज्यपाल 26 मार्च दिन शनिवार को 11 बजे राजभवन में उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगी। साथ ही विधानसभा के पांच वरिष्ठ सदस्यों को भी राज्यपाल विधायक पद की शपथ दिलाएंगी। इन वरिष्ठ सदस्यों में सुरेश कुमार खन्ना, रामपाल, माताप्रसाद पाण्डेय, फतेह बहादुर सिंह और जय प्रताप सिंह हैं।

संविधान के मुताबिक, नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा सदस्य के रूप में राज्यपाल या फिर उनके द्वारा अधिकृत व्यक्ति शपथ दिलाता है। राज्यपाल ने इन पांच वरिष्ठ सदस्यों को अन्य सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए नामित किया है।



Source link