तो अब शादी का खर्च उठाएगी यूपी सरकार

781
तो अब शादी का खर्च उठाएगी यूपी सरकार
तो अब शादी का खर्च उठाएगी यूपी सरकार

यूपी में रहने वाले गरीब परिवारों को अब अपनी बेटियों की शादी की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यूपी की योगी सरकार इस चिंता को खत्म करने की तैयारी में है। अगर आप यूपी में रहते है, तो अब अपनी बेटियों की शादी की चिंता छोड़ दीजिए। यूपी सरकार आपके लिए लाई है एक तौहफा!

जी हाँ, यूपी की योगी सरकार ने यह फैसला किया है कि सरकार यूपी में सामूहिक विवाह का आयोजन कराने के साथ ही शादी का पूरा खर्चा भी उठाएगी।

यूपी की योगी सरकार न सिर्फ शादी का खर्चा ही उठाएगी बल्कि विवाह में शामिल होने वाली सभी दुल्हनों के बैंक एकाउंट में बीस-बीस हजार रूपये भी जमा कराएगी। सरकार का कहना है कि यह रूपये दुल्हनों के खातें में इसलिए जमा कराये जाएंगे ताकि भविष्य में वे अपनी जरुरतों को पूरा कर सकें। साथ ही उपहार के रूप में दुल्हनों को एक-एक स्मार्टफोन भी दिया जाएगा। आपको बता दें कि योगी सरकार के इस सामूहिक विवाह में विधायक, सांसद और राज्य के सभी बड़े लोगों को आमंत्रण दिया जाएगा। समाज कल्याण विभाग ने इस प्रस्ताव को तैयार कर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेज दिया।

खबर के मुताबिक, इस सामूहिक विवाह की सारी जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होगी। आपको बता दें कि इस योजना के प्रस्ताव के पारित होने के बाद पहले चरण में 70 हजार से ज्यादा लड़के-लड़कियों का सामूहिक विवाह कराया जाएगा। इस आयोजन की देखभाल करने के लिए अलग से कमेटी तैयार की जाएगी, जो इसकी पूरी तरह से देखभाल करेगा। साथ ही इस आयोजन की जिम्मेदारी जिलाधिकारी, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत और नगर निगम की होगी।

विवाह के समापन के बाद विवाह कार्यक्रम कमेटी द्वारा सभी दुल्हनों कों रुपए और स्मार्टफोन के अलावा बर्तन और कपड़े भी दिए जाएंगे। योगी सरकार का यह फैसला उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा जो अपनी बेटियों की शादी में होने वाले खर्चों को उठाने में असक्षम होते है। योगी सरकार का यह फैसला यूपी की जनता के लिए लाभदायक होगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें नया क्या है, सामूहिक विवाह का आयोजन तो लगभग हर राज्यों में किया जाता है, तो आपको बता दें कि यूपी की योगी सरकार न सिर्फ सामूहिक विवाह का आयोजन कराने की तैयारी कर रही है, बल्कि विवाह में होने वाले तमाम खर्चों के साथ ही दुल्हनों को उपहार के रूप में उनकी जरूरतों की चीजों को भी उपल्बध कराएगी।

बहरहाल, मामलें में कोई कुछ भी सोचें लेकिन सच्चाई तो यही है कि यूपी की जनता को योगी सरकार का यह नया तौहफा न सिर्फ पंसद आएगा, बल्कि उन्हें चिंतामुक्त भी बनाएगा।