अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा बनवाएंगे योगी आदित्यनाथ

296

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अयोध्या में सरयू के तट पर भगवान राम की 100 मीटर लंबी प्रतिमा बनाने की योजना बना रही है। इकोनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार, भगवान राम की इस प्रतिमा के लिए योगी सरकार प्राइवेट कंपनियों से फंड लेगी। सरकार प्रदेश में टूरिज्म के लिए 86 प्रोजेक्ट लाई है, जिनका बजट 2,725 करोड़ रुपए है। इन प्रोजेक्ट्स का कार्य दस शहरों में किया जाएगा, जिनमें वाराणसी, गोरखपुर और अयोध्या भी शामिल हैं। इन प्रोजेक्ट्स के लिए प्राइवेट कंपनियों को कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत कंपनी का 2 प्रतिशत नेट प्रॉफिट खर्च करना होगा।

2903 yogi ji 1 -

इन 86 प्रोजेक्ट्स में से दो बड़े प्रोजेक्ट अयोध्या के पर्यटन के लिए रखे गए हैं। इनमें से एक है राम प्रतिमा का निर्माण, जिसका खर्चा 330 करोड़ रुपए आएगा। इसके अलावा सरयू में नव्यू अयोध्या के निर्माण में 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। नव्यू अयोध्या में 7डी रामलीला, रामकथा गैलरी, रामलीला के लिए लाइट और साउंड, और म्यूजिकल फव्वारों का भी निर्माण कराया जाएगा। ईटी के अनुसार, उत्तर प्रदेश पर्यटन के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा, “हमें अभी इसका प्रचार करना है, लेकिन यह हमारी नई नीति का हिस्सा है।”

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल 100 मीटर लंबी राम की प्रतिमा बनवाने की घोषणा की थी। योगी ने यह घोषणा पूर्व सीएम अखिलेश यादव द्वारा सैफई में 50 मीटर लंबी भगवान कृष्ण की प्रतिमा बनवाने की घोषणा के बाद की थी। बता दें कि अयोध्या में पर्यटन के लिए चार प्रोजेक्ट्स हैं, जिन पर कुल 755 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए जाने वाले इन प्रोजेक्ट्स को लेकर सरकार ने 26 पेजों की एक बुकलेट भी निकाली थी। इस बुकलेट में कहा गया है कि अयोध्या एक ऐसा स्थान है, जो भगवान राम से जुड़ा है। इंटरनेशनल टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने के लिए आयोध्या में बहुत क्षमता है। वहीं, गोरखपुर मंदिर कैंपस प्रोजेक्ट के लिए 45 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में टूरिज़्म प्रोजेक्ट निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।