योगी सरकार जल्द ही लाएगी गरीबों के लिए पेंशन स्कीम की योजना

543

नई दिल्ली: योगी सरकार जल्द ही गरीबों के लिए पेंशन स्कीम की योजना शुरू करने जा रही है. इस पेंशन स्कीम के अनुसार 50 लाख से ज्यादा गरीबों को 800 रुपए प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी. इस स्कीम को योगी सरकार जल्द से जल्द गरीबों के लिए उपलब्ध करवाना चाहती है. जिसके लिए वह काफी काम भी कर रही है. जानकारी के अनुसार इस साल जुलाई-अगस्त तक इस पेंशन स्कीम की योजना के शुरू होने की खबर है.

बता दें कि इससे पहले अखिलेश सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना शुरू की गई थी. इस पेंशन के तहत हर महिने गरीबों को 750 रुपए दिए जाते थे. इस समाजवादी पेंशन स्कीम में 55 लाख लोगों को इस सुविधा का फायद मिल रहा था. पर जैसे ही योगी सरकार ने सत्ता पर कब्ज़ा किया तो इस योजना को बंद करवाना पड़ा. जिसके कारण इस योजना का लाभ गरीब लोग लंबे समय तक नहीं उठा पाए.

yogi 1 news4social -

इस पेंशन योजना का किस को मिलेंगा फायद

इस योजना का लाभ दोपहिया वाहन और एक कमरे के पक्के मकान वाले लोगों को मिलेगा. इस स्कीम के तहत कुल 50 लाख गरीब लोगों को फायदा पहुंचाने पर जोर दिया गया है. इस योजना के समय पेंशनधारियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी होगा और पैसे सीधे आवेदक के खाते में दिए जाएंगे ताकि किसी भी तरह के फर्जीवाड़ा से बचा जा सके.

जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्राप्त इस पेंशन योजना में गरीबों को पिछली योजना से 50 रुपए से ज्यादा का फायद मिलेंगे. समाजवादी पेंशन योजना में अधिकतम सीमा 750 रुपये तय थी. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए गरीबों को केंद्र की गरीबी रेखा की आय सीमा का पालन करना होगा. इसका नियम स्कीम शुरू होने के समय पर ही बताया जाएंग. बहरहाल, सरकार की तरफ से इस योजना का प्रचार- प्रसार किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके. आपको बता दें कि इससे पहले भी योगी सरकार ने दलितों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत राज्य के 19 जिलों में दलितों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गए.

राज्य सरकार की योजना के तहत लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, अमेठी, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर व पीलीभीत जिलों में नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम के एक-एक वार्ड का चयन किया गया था.