Yogi Adityanath की सबसे बड़ी चुनौती क्या? रोजगार, कानून व्यवस्था या विकास… Survey का रिजल्ट जानिए

0
Yogi Adityanath की सबसे बड़ी चुनौती क्या? रोजगार, कानून व्यवस्था या विकास… Survey का रिजल्ट जानिए

Yogi Adityanath की सबसे बड़ी चुनौती क्या? रोजगार, कानून व्यवस्था या विकास… Survey का रिजल्ट जानिए


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती क्या है? यह सवाल कई बार उछलता रहा है। लोकसभा चुनाव 2024 के संदर्भ में भी अब इन मुद्दों पर चर्चा तेज हो गई है। प्रदेश के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों की बात करें तो इसमें सबसे ऊपर रोजगार का मुद्दा दिखता है। यह सभी लोग मान समझ रहे हैं। देश के साथ प्रदेश में सबसे बड़ी आबादी युवाओं की है और उनके समक्ष रोजगार का संकट बड़ा बना हुआ है। इसको लेकर यूपी चुनाव 2022 के दौरान कई प्रकार के दावे किए गए। सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष की ओर से भी। योगी सरकार ने रोजगार और स्वरोजगार पर जोर देने की बात कही है। यूपी में पिछले दिनों ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए भी विदेशी निवेश को आकर्षित कर प्रदेश में रोजगार के अवसर विकसित करने पर जोर दिया गया है। हालांकि, निवेश को धरातल पर उतारने और नए उद्योग धंधों को लगने तक रोजगार के अवसर मुहैया कराना सरकार की जिम्मेदारी है। इसलिए यह सवाल अहम हो जाता है। युवाओं के इस मुद्दे का हल ढूंढ़ने की कोशिश की जा रही है। लोकसभा चुनाव 2014 से पहले योगी सरकार इस दिशा में कदम उठाती दिख रही है। एबीपी न्यूज की ओर से कराए गए सर्वे में भी प्रदेश का सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार ही उभर कर आया है।

रोजगार और कानून व्यवस्था सबसे आगे

सर्वे रिजल्ट पर गौर करेंगे तो आप आएंगे कि 28 फीसदी लोगों ने रोजगार को राज्य का सबसे बड़ा मुद्दा बताया है। इसके बाद प्रदेश में कानून- व्यवस्था की स्थिति का मुद्दा है। रोजगार की तरह ही कानून व्यवस्था प्रदेश के लिए सबसे बड़ी चुनौती रही है। कानून व्यवस्था को लेकर योगी के बुलडोजर मॉडल, ऑपरेशन लंगरा, एंटी रोमियो स्क्वायड आदि खासे चर्चित रहे हैं। वहीं, प्रदेश के बड़े शहरों में कमिश्नरेट बनाकर पुलिसिंग की व्यवस्था को बेहतर बनाने की भी कोशिश योगी सरकार करती नजर आई है। इन सबके बाद भी अपराध पर नियंत्रण और कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने को 22 फीसदी लोग प्रदेश का सबसे बड़ा मुद्दा मानते हैं।

स्थानीय स्तर पर विकास का मुद्दा एक अलग स्थान रखता दिखाई दे रहा है। देश-प्रदेश के विकास से इतर लोग अपने इलाके में विकास की योनजनाओं को तरजीह देते दिख रहे हैं। लोगों को अपने क्षेत्र में विकास की जरूरत महसूस हो रही है। यूपी में एक्सप्रेसवे से लेकर हाइवे तक का निर्माण हो रहा है। लेकिन, गांव के लोगों को अपने हिस्से में फायदा होता दिखना अधिक महत्वपूर्ण लगता है।

किसान- महंगाई भी हैं मुद्दा

राज्य के सबसे बड़े मुद्दों में किसान का मुद्दा भी अहम है। 9 फीसदी लोगों ने इस मुद्दे को अहम माना है। पिछले वर्षों में किसान आंदोलन के बाद जिस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हुई, उसने किसानों के मुद्दे को गर्माया है। गन्ना किसानों के बकाए भुगतान और अन्य सुविधाओं के मसले को राज्य में समय-समय पर उठाया जाता रहा है। एमएसपी का मुद्दा भी हाल-फिलहाल काफी गर्म रहा है। 7 फीसदी लोग महंगाई को प्रदेश का सबसे बड़ा मुद्दा मान रहे हैं। भ्रष्टाचार का मुद्दा 3 फीसदी लोगों को बड़ा दिखता है। वहीं, अन्य मुद्दों की बात करें तो वह 17 फीसदी लोगों को प्रभावित कर रहा है। योगी सरकार के सामने चुनौती इन मुद्दों से निपटने की होगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News