मूर्ती के बाद “नया अयोध्या” बसाने की तैयारी कर रहे हैं योगी आदित्यनाथ, जानिये क्या है पूरा मामला

312

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाल ही में अयोध्या में भगवान राम की मूर्ती बनाने की मंज़ूरी दी है. इस मूर्ती की खासियत है कि ये प्रतिमा 100 मीटर ऊंची होगी. अभी इस महत्वाकांशी योजना पर काम शुरू भी नही हुआ है कि उन्होंने अयोध्यावासियों के लिए एक और ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ‘नया अयोध्या’ टाउनशिप बसाने की तैयारियों में जुट गई है. इस योजना के अनुसार, ये टाउनशिप करीब 500 एकड़ में फैली होगी. प्राथमिक अनुमान है कि इसके निर्माण में 350 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा. एक वेबसाइट की खबर के अनुसार, राज्य सरकार ने अनौपचारिक रूप से इसका काम भी शुरू कर दिया है, लेकिन जरूरी स्तर पर मंजूरी मिलने के बाद सरकार के पास इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा.

लगभग मिल चुकी है मंज़ूरी

बाताया जा रहा है कि अयोध्या-फैजाबाद विकास प्राधिकरण से मंजूरी मिलने के बाद सरकार की इस योजना को हरी झंडी मिल जाएगी. प्राधिकरण के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मनोज कुमार मिश्रा बताते हैं कि टाउनशिप निर्माण की शुरुआती सहमति हाल में कमिश्नर और जिलाधिकारी की बैठक में मिल गई थी. अब प्रस्ताव को प्राधिकरण के पास भेजा जाना है, जिसमें 13 अप्रैल को होने वाली बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है. इस फैसले के बाद प्रस्ताव को राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा.

0504 yogi 1 1 -

 

ऐसे बसेगा नया अयोध्या

नए अयोध्या को सरयू नदी के दाईं तरफ 500 एकड़ के दायरे में बसाया जाएगा. निर्माण कार्य कई चरणों में होगा. पहले चरण में 100 एकड़ के दायरे में निर्माण होगा, जिसमें एक अरब रुपए से अधिक खर्च होने की बात कही गई है. इस खर्च में ज़मीन की 70 करोड़ रुपए की कीमत भी शामिल है. पहले चरण का काम 12 से 18 महीने में पूरा होने की बात कही गई है. इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए लोन लेने की भी योजना बनाई जा रही है.

प्रस्ताव के अनुसार, नए अयोध्या का निर्माण लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग के पास माझा बरहटा और जयसिंह मऊ गांवों के पास किया जाएगा. इसमें रिहायशी क्षेत्र के अलावा मंदिर, सार्वजनिक पार्क, लग्जरी होटल, शॉपिंग आर्केड के अलावा पीने के पानी और सीवेज की विश्व स्तरीय सुविधा होगी.