योग नहीं तो कुछ नहीं ।

0
#InternationalYogaDay
#InternationalYogaDay

आज पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. लखनऊ में आयोजित योग शिविर में पहुंचे पीएम मोदी ने कहा की योग एक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ज़रूरी है. मोदी ने कहा योग की एक विशेषता है, मन को स्थिर रखने की शक्ति है. योग हमें जीने की कला सिखाता है, साथ ही हमे स्वस्थ रखता है. मोदी ने कहा आज लखनऊ का योग के लिए यह उत्साह देख कर मुझे अच्छा लगा. तेज़ बारिश होने के बाद भी लोग योग के लिए डटे रहे.

पीएम मोदी ने कहा योग हमारे ऋषियों की पहचान है, पूरी दुनिया में लोग न ही तो हमारी भाषा जानते है और न ही हमारी परम्परा जानते है. लेकिन योग की वजह से पूरी दुनिया हमसे जुड़ रही है, योग जो कि मन और बुद्धि को जोड़ता है वह अब देशों को जोड़ रहा है.

मोदी ने कहा कि सयुंक्त राष्ट्र ने कम समय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मंजूरी दी थी, पिछले 3 साल में पूरी दुनिया में कई योग इंस्टीट्यूट बने हैं. वहीं योग के टीचरों की मांग भी बढ़ने लगी है, योग एक प्रोफेशन के तौर पर उभरा है. विश्व में नया जॉब मार्कट तैयार हो रहा है.

मोदी बोले लोग योग अपने अपने तरीके से करते है लेकिन वैज्ञानियो ने इसका भी तरीका निकाला है और इसमें बदलाव हुआ है. पिछले साल यूनेस्को ने भारत के योग को मानव संस्कृति के महत्वपूर्ण हिस्से के रुप में मान्यता दी है.

मोदी बोले अगर भारत में सब योग करने लगे तो अगली पीढ़ी को लाभ मिलेगा. मोदी ने कहा कि फिट रहने के साथ खुश रहना भी जरुरी है, योग से आपको वो खुशी मिलती है. उन्होंने कहा कि लोग लगातार योग को अपने अनुसार फैला रहे हैं, मैं आग्रह करता हूं कि लोग इसे अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं.

मोदी ने कहा की जब आप पहली बार योग करते हो तो आपको अपने ज़रूरी अंगों के बारे में पता चलता है और योग करते ही शरीर में चुस्ती आ जाती है. कोई मुझसे पूछता है योग के बारें में तो मैं कहता हूँ नमक भले ही सस्ता हो लेकिन खाने में स्वाद सिर्फ नमक से ही आता है. ऐसे ही योग और शरीर का ताल मेल है. योग नमक अनुसार शरीर को स्वस्थ बनाता है.

इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग दिवस के मौके पर हमारे बीच आज पीएम मोदी, राज्यपाल राम नाइक साथ हैं. योगी ने कहा कि हमने यह कार्यक्रम रमाबाई मैदान में आयोजित किया है, यह हमारी ओर से बाबा अंबेडकर को श्रद्धांजलि है. योगी बोले कि योग जीने की एक कला है, जो कि पीएम मोदी के द्वारा पूरी दुनिया के लिए एक आयोजन बना. आज पीएम मोदी द्वारा आयोजित योग दिवस की वजह से भारत से 200 से ज़्यादा देश जुड़ चुके है. आज कार्यक्रम के दौरान इतनी बारिश होने के बाद भी लोग आये और योग में भाग लिया मैं उनका धन्यवाद करता हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 3 =