Wushu Player Mukesh Choudhary : अब नेशनल गेम्स में राजस्थान को पदक दिलाना है लक्ष्य, प्रेक्टिस सेशन में बहा रहे पसीना | International Wushu Player Mukesh Choudhary Asian Games Latest News | Patrika News

0
64

Wushu Player Mukesh Choudhary : अब नेशनल गेम्स में राजस्थान को पदक दिलाना है लक्ष्य, प्रेक्टिस सेशन में बहा रहे पसीना | International Wushu Player Mukesh Choudhary Asian Games Latest News | Patrika News

प्रेक्टिस सेशन में बहा रहे पसीना
चैम्पियनशिप से ठीक पहले ‘पत्रिका’ से ख़ास बातचीत में मुकेश चौधरी ने अपनी तैयारियों को लेकर बातचीत की। उन्होंने बताया कि नेशनल गेम्स में वुशु खेल की प्रतियोगिता 6 सितम्बर से शुरू होगी। इसमें विभिन्न राज्यों के बेहतरीन खिलाड़ियों से सामना होगा। यही वजह है कि वे पिछले कुछ दिनों से अपने कोच राजेश कुमार टेलर के मार्गदर्शन में प्रैक्टिस में पसीना बहा रहे हैं।

राजस्थान पुलिस में सब इन्स्पेक्टर रैंक में पदस्थापित वुशु खिलाड़ी मुकेश चौधरी का कहना है कि जैसे-जैसे नेशनल गेम्स की तारीख नज़दीक आ रही है, तैयारी का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। जयपुर के चौगान स्टेडियम में घंटों चलने वाले प्रैक्टिस सेशन में छोटी से लेकर बड़ी हर बारीकी पर काम हो रहा है। फिटनेस पर भी कड़ी मेहनत की जा रही है।

फिर रहेगी एशियन गेम्स पर नज़र
मुकेश फिलहाल नेशनल गेम्स को टारगेट पर रखते हुए कड़ी मेहनत और लगन के साथ प्रेक्टिस सेशन में लगे हुए हैं। हालांकि बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इस चैम्पियनशिप के बाद उन्हें फिर अगले बड़े इवेंट एशियन गेम्स के लिए जुटना रहेगा। एशियन गेम्स अगले साल वर्ष 2023 में सितंबर महीने में प्रस्तावित हैं।

Copy

बेसब्री से किया इस इवेंट का इंतज़ार
मुकेश चौधरी बताते हैं कि वे नेशनल गेम्स का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। दरअसल ये चैम्पियनशिप कोरोना काल के दो साल सहित करीब 7 साल के बाद होने जा रही है। क्यूंकि मुकेश इससे पहले भी कई दफा राष्ट्रीय चैम्पियनशिप रह चुके हैं लिहाज़ा उन्हें इस बार नेशनल गेम्स में एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन कर मैडल जीतने की आस बनी हुई थी।

पहले और एकमात्र MMA पेशेवर खिलाड़ी

जयपुर के मुकेश चौधरी राजस्थान के पहले और एकमात्र MMA यानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सर्टिफाइड पेशेवर खिलाड़ी हैं। यहां तक पहुंचने से पहले वे अपनी अथक मेहनत और लगन के बलबूते कई चैम्पियनशिप में पदक हासिल कर चुके हैं। वे एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और एक्टर टाइगर श्रॉफ की मौजूदगी में हुए पेशेवर मुकाबलों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं।

मुकेश चौधरी द्वारा अब तक जीते मैडल्स
अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी मुकेश चौधरी ने भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में हुए विभिन्न चैंपियनशिप में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते हैं। एशिया कप, दक्षिण एशियाई खेल, विश्व चैम्पियनशिप, सुपर फाइट लीग और मैट्रिक्स फाइट नाइट सहित कई पेशेवर इवेंट्स में वे अपना दम दिखा चुके हैं।

इस तरह रहा मेडल्स का सफर
– 35वां राष्ट्रीय खेल, केरल (2015)– गोल्ड
– पहली अखिल भारतीय अंतर-विश्वविद्यालय वुशु चैम्पियनशिप, पटियाला (2016)– गोल्ड
– 12वां दक्षिण एशियाई खेल, शिलांग, भारत (2016)– सिल्वर
– प्रथम एशियाई कप, ग्वांगझू, चीन (2017)– सिल्वर
– 26वीं सीनियर नेशनल वुशु चैंपियनशिप, शिलांग (2017)– गोल्ड
– शंघाई अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप (2019)– गोल्ड



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News