WTC Points Table : इंग्लैंड से हारकर पाकिस्तान WTC प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर खिसका, भारत के लिए राह हुई आसान

0
158


WTC Points Table : इंग्लैंड से हारकर पाकिस्तान WTC प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर खिसका, भारत के लिए राह हुई आसान

ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को लगातार दूसरे टेस्ट मैच में हराकर उसके आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद को लगभग खत्म कर दिया है। पाकिस्तान की लगातार हार से इंग्लैंड से ज्यादा भारत को फायदा पहुंचा है, क्योंकि सीरीज शुरू होने से पहले पाकिस्तान की टीम का जीत प्रतिशत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2021-23 के सत्र में 51.85% था, जोकि भारत के जीत प्रतिशत के काफी करीब था और अगर पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत जाती तो भारत के लिए खतरा बन सकती थी।

हालांकि पहले मैच में मिली हार के बाद पाकिस्तान का जीत प्रतिशत 51.85% से घटकर 46.67% पहुंच गया और अब दूसरे मैच में भी हार के बाद पाकिस्तान की टीम का जीत प्रतिशत 42.42 % ही रह गया है और लगातार दो मैच हारने के कारण पाकिस्तान की टीम अंकतालिका में छठे स्थान पर खिसक गई है। 

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में इस समय शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिसने हाल ही में वेस्टइंडीज को 2-0 से टेस्ट सीरीज में हराया है। ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 75 है, जबकि दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसका जीत प्रतिशत 60 है, तीसरे नंबर पर 53.33 प्रतिशत जीत के साथ श्रीलंका की टीम है। वहीं, भारत 52.08 प्रतिशत जीत के साथ चौथे और इंग्लैंड की टीम 44.44 प्रतिशत जीत के साथ पांचवें पायदान पर है। 

ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और भारत के बीच जंग

WTC 23 की अंकतालिका के हिसाब से मौजूदा समय में शीर्ष चार टीमें इंग्लैंड में अगले साल होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल के रेस में बनी हुई हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में से कोई एक टीम जगह बनाने की प्रबल दावेदार है। वहीं, टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज जीतनी होगी, तब जाकर टीम फाइनल में जगह बना सकती है। वहीं भारत को अब दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के नजीते पर भी निर्भर रहना होगा, अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम अफ्रीका का सफाया कर देती है तो इस सूरत में भी भारत के फाइनल में जगह बनाने की पूरी उम्मीद है।

PAK vs ENG: सौद शकील के विकेट पर मचा घमासान, इंग्लैंड को क्या मिला किस्मत का साथ?

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में सोमवार को 26 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 355 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में पाकिस्तान टेस्ट के चौथे दिन 328 रन पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान का दारोमदार सऊद शकील पर टिका था जो मामूली अंतर से अपने पहले टेस्ट क्रिकेट शतक से चूक गए। शकील ने 213 गेंदों पर 94 रन बनाए। इंग्लैंड ने 22 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले उन्होंने 2000 में नासिर हुसैन की कप्तानी में मेजबान टीम को 1-0 से हराया था। 



Source link