Wrestlers Protest: विनेश के आरोप सच्चे, एक साल पहले ही अपनी मां को बताई थी शोषण की बात… महावीर फोगाट का खुलासा

18
Wrestlers Protest: विनेश के आरोप सच्चे, एक साल पहले ही अपनी मां को बताई थी शोषण की बात… महावीर फोगाट का खुलासा

Wrestlers Protest: विनेश के आरोप सच्चे, एक साल पहले ही अपनी मां को बताई थी शोषण की बात… महावीर फोगाट का खुलासा


चरखी दादरी: एक तरफ जहां अंतरराष्ट्रीय पहलवान कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर विनेश और संगीता फोगाट के गांव बलाली में कोच और द्रोणाचार्य अवॉर्डी महावीरर फोगाट का दर्द सामने आया है। उन्होंने कहा कि गांव की नहीं बल्कि देश की बेटी विनेश के अलावा अन्य पहलवानों के साथ हो रहे अन्याय को सहन नहीं करेंगे। इसके लिए वे लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार हैं। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरणसिंह को पद से हटाने और संघ में बदलाव के लिए हरियाणा के 30 पहलवान जंतर-मंतर पर बुधवार से डटे हैं।

‘केंद्रीय नेताओं से मिलने के बाद नहीं हुई कोई कार्रवाई’
चरखी दादरी के गांव बलाली को अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवानों के साथ-साथ दंगल गर्ल गांव के नाम से जाना जाता है। द्रोणाचार्य अवॉर्डी महावीर फोगाट ने अपनी मेहनत और ट्रेनिंग से महिला पहलवानों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को खासी पहचान दिलाई है। वहीं गांव की बेटी विनेश और अन्य महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप सामने आने के बाद खेल जगत में हर तरफ निंदा हो रही है। महाबीर फोगाट ने खुलासा किया है कि विनेश ने एक साल पहले अपनी मां को यौन शोषण की घटना बारे में बताया था। महावीर फोगाट ने बताया कि विनेश फोगाट ने अपनी मां को डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के यौन शोषण की करतूतों के बारे में बताया था। इस मामले को लेकर केंद्रीय नेताओं से भी मिले थे लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में खिलाड़ियों को धरने पर बैठना पड़ा।

WFI Controversy: कुश्ती संघ के संघर्ष में सियासत… बृजभूषण शरण सिंह और दीपेंद्र हुड्डा की आखिर अदावत क्या है?
‘गांव की बेटी से अन्याय सहन नहीं करेंगे’
कोच पुष्पेंद्र तंवर, पहलवान शीतल और हर्ष ने बताया कि वे विनेश और अन्य खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली गए थे। गांव की बेटी के साथ अन्याय हुआ है, हम सहन नहीं करेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो लंबी लड़ाई लड़ेंगे। कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर केस दर्ज हो और इस्तीफा लेकर कार्रवाई होनी चाहिए।

navbharat times -मुंह खोलूंगा तो सूनामी आ जाएगी, किसी की दया से नहीं बना कुश्‍ती संघ का अध्‍यक्ष, क्‍या आज इस्तीफा दे देंगे बृजभूषण?
navbharat times -Vinesh Phogat: कमरा खुला रखते थे… यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों ने रोते हुए सुनाई कहानी
navbharat times -तानाशाही से कुश्ती खत्म करना चाह रहा बृजभूषण शरण… बजरंग पूनिया के पिता ने WFI प्रधान पर लगाए गंभीर आरोप
खिलाड़ियों के समर्थन में उतरी कांग्रेस
पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक अरोड़ा जंतर-मंतर पर बैठे खिलाड़ियों के समर्थन में उतर आए हैं। अशोक अरोड़ा ने कहा कि बड़े दुर्भाग्य की बात है कि जिन बेटियों ने पूरे विश्व में हरियाणा का परचम लहराया, आज वह बेटियां दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठने को मजबूर हैं। जिन बेटियों ने कुश्ती संघ अध्यक्ष पर आरोप लगाया है कि वे यौन उत्पीड़न करते हैं, उनकी सीबीआई से जांच होनी चाहिए और उन पर मामला भी दर्ज होना चाहिए। सत्ताधारी दल से जुड़े होने के कारण कुश्ती संघ अध्यक्ष के खिलाफ ना जांच हो रही है और ना कोई एफआईआर दर्ज हो रही है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News