मिस्र में मिले दुनिया की सबसे छोटी ‘ज्योति’ और सबसे लम्बे ‘सुल्तान’

1165

दुनिया की सबसे छोटी महिला भारत से हैं. उनका नाम है ज्योति अमागे. महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली 24 साल की ज्योति दो फुट छह इंच की हैं. शुक्रवार को उनकी मुलाकात दुनिया के सबसे लंबे इंसान से हुई. दुनिया के सबसे लम्बे इंसान का नाम है सुल्तान कोसेन. तुर्की के रहने वाले सुलतान आठ फुट एक इंच लम्बे हैं. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सुल्तान का नाम उन 10 लोगों में शुमार है, जो आठ फुट से लंबे हैं.

मिस्र के ख़ास बुलावे पर मिले दोनों

ज्योति और सुल्तान की भेंट मिस्र के गीजा शहर में एक फोटोशूट के लिए हुई थी. दोनों को ही मिस्र पर्यटन प्रचार बोर्ड ने आमंत्रित किया था, ताकि उनके देश के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके. ज्योति और सुल्तान की मुलाकात के साथ उनकी साथ में खिंचाई गई तस्वीरें भी चर्चा का विषय बन रही हैं. लोग जमकर दोनों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पसंद कर रहे हैं और उन्हें शेयर कर रहे हैं.

सुल्तान ने साल 2009 में दुनिया के सबसे लंबे इंसान होने का खिताब अपने नाम किया था. उनकी लंबाई ‘पिट्चरी जियांटिज्म’ के कारण एकदम से बढ़ गई थी.

दूसरी तरफ  ज्योति एकोंड्रोप्लेसिया का सामाना कर रही थीं, जिसके कारण उनकी लंबाई नहीं बढ़ी. उनकी हाइट दो साल के बच्चे की औसत लंबाई से भी कम रह गई.

Shortest woman -

कमज़ोरी को बनाया सफलता की सीढ़ी

लेकिन ज्योति ने अपनी कम लंबाई को अपनी कमज़ोरी नहीं बनने दिया, बल्कि उन्होंने इसी को अपनी पहचान का जरिया बनाया. उन्होंने दुनिया की सबसे छोटी महिला होकर ‘बिग बॉस’ और ‘अमेरिकन हॉरर स्टोरी’  सरीखे रिएलिटी शोज़ में अपनी जगह बनाई.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सुल्तान की मुलाकात किसी काफी छोटे कद के इंसान से हुई हो. ज्योति से मिलने से पहले साल 2014 में सुल्तान चंद्र बहादुर डांगी से लंदन में मिले थे.