जानियें, दुनियाँ की सबसे छोटी लड़की ज्योति आमगे के बारे में

0
World Smallest Girl Jyoti Amge

जानियें, दुनियां की सबसे छोटी लड़की ज्योति आमगे के बारे में
दुनियां की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं। आज वह किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। 16 दिसंबर 1993 को नागपुर में जन्मीं ज्योवति आज ग्रेजुएशन कंप्ली ट कर चुकी हैं। ज्यो9ति आमगे अपने कद को लेकर काफी कॉन्फीएडेंशियल हैं। उनके सपने भी काफी बड़े हैं। आइए जानें ज्यो ति आमगे के जीवन से जुड़ी ये खास 10 बातें…

1. वजन 5.5 किलो
ज्यो ति आमगे नागपुर के किशन आमगे और रंजना आमगे की बेटी हैं। वह महज 2.8 सेंटीमीटर यानि की 2 फुट 0.6 इंच की हैं। इनका वर्तमान में वजन मात्र 5.5 किलोग्राम है।

2. एकोंड्रॉप्लासिया बीमारी
ज्योमति एकोंड्रॉप्लासिया नामक हड्डियों की बीमारी की वजह से पीड़ित हैं। यह बीमारी उन्हेंड 5 साल की उम्र से ही है। कई डॉक्ट रों को दिखाने और उपचार के बाद उनकी लंबाई में कोई फर्क नहीं आया।

3. आत्मउविश्वासी
ज्योपति को कभी अपनी लंबाई को लेकर मायूसी नहीं हुई। हालांकि यह सच है कि वह बचपन में जहां भी जाती थीं लोग उन्हें काफी ध्यातन से देखने लगते थे। इस सबके बावजूद ज्योथति आत्मनविश्वास से भरी रहती थीं।

4. उनके हिसाब से चीजें
जब ज्योगति आमगे एक टीन एजर की तरह नागपुर के स्कू ल में पढऩे गईं तो वहां पर उनके हिसाब से सारे अरेंजमेंट किए गए। उनकी ड्रेस, चेयर, डेस्कर, सारी चीजें अलग से बनवाई गई थीं। उनके बर्तन और बिस्तयर भी उनके हिसाब से ही हैं।

5. ब्रिगेट जार्डन हुईं पीछे
ज्यो ति आमगे की लंबाई उनके लिए काफी अच्छी साबित हुई। ज्योकति 18 वें बर्थडे पर दुनिया की सबसे छोटी महिला के रूप में घोषित हो चुकी हैं। उन्हों ने अमेरिका की ब्रिगेट जार्डन को 6.7 सेंटीमीटर पीछे छोड़ दिया था।

6. बॉलीवुड में जाना है सपना
दुनिया की सबसे छोटी महिला का दर्जा पाने के बाद ज्यो ति का सपना है कि वह बॉलीवुड में सलमान, शाहरुख और अमिताभ जैसे स्टानर्स के साथ काम करें। इसके अलावा वह कटरीना के साथ भी काम करना चाहती हैं।

7. रिएलिटी शो में ले चुकी हैं हिस्सा
ज्योीति पर 2009 में एक डॉक्यूमेंट्री ‘बॉडी शॉकः टू फुट टॉल टीन’ भी बन चुकी है। इसके अलावा वह छोटे पर्दे पर एक चर्चित रिएलिटी शो में भी गेस्ट सदस्य के रूप में नजर आ चुकी हैं।

8. समाजसेवा की भावना
ज्यो ति ने साल 2012 में राज ठाकरे की सेना को ज्वाोइन किया था। वह समाज सेवा की भावनाओं से हमेशा लबरेज रहती हैं। दोस्तों ज्यो‍ति ने यह साबित कर दिया कि शारीरिक कमजोरी से जिंदगी नहीं रूकती है।

9. अमेरिकन हॉरर स्टोरी
ज्यो ति आमगे अमेरिकन हॉरर स्टोरी में काम कर चुकी हैं। 13 अगस्तन 2014 को वह इसके चौथे सीजन में नजर आ चुकी हैं। इस शो में ज्यो ति आमगे ने काफी अच्छां काम किया था और फेमस भी हुई थीं।

10. ये हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड
ज्योति आमगे सभी बड़े कार्यक्रमों में एक सेलिब्रिटी की तरह जाती हैं। विश्व की सबसे छोटे कद की महिला के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अलावा उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 10 =