World yoga day 2021: निरोग काया को जुटे हजारों, किया योगाभ्यास

316

World yoga day 2021: निरोग काया को जुटे हजारों, किया योगाभ्यास

-world yoga day 2021:कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है सहायक

जबलपुर. इस कोरोना काल ने लगभग हर इंसान को ये समझा दिया है कि निरोग रहना है तो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी होगी और ये तबी संभव है जब पौष्टिक आहार के सात नियमित रूप से व्यायाम किया जाए। यही वजह रही कि world yoga day 2021 के दिन सोमवा को जगह-जगह लोग सुबह सबेरे जुटे और पूरे मनोयोग के साथ योगाभ्यास किया।

भेड़ाघाट का धुंआधार जल प्रपात का मनोरम तट सोमवार 21 जून को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योगाभ्यास के आयोजन का साक्षी बना। लोगों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए योगाचार्यो के सानिध्य में जम कर योगाभ्यास किया। कोरोना काल में योगासन का यह आयोजन हर आम और खास के लिए यादगागर दिन बन गया।

कल-कल निनादिनी पुण्य सलिला मां नर्मदा की सुमधुर ध्वनि के बीच योग साधकों ने ताड़ासन, हस्तुस्तासन, शशांक आसन, त्रणासन, वज्रासन, पादहस्तासन, शलभासन, भुजंगासन, सेतु बंधासन सहित नाड़ी शोधन प्राणायाम, भ्रामरी और अन्य महत्वपूर्ण आसन योग और प्राणायाम कराए गए। इस दौरान बैंड की सुमधुर धुनों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां भी दी गई।

योग प्रशिक्षक ऋतुराज असाटी, प्रमोद चैतन्य और नवीन बरसैया की अगुवाई में लोगों ने योगाभ्यास किया। योगासन के दौरान मंच से लोगों को संबंधित आसन की खूबियां और उसके फायदे भी बताए जा रहे थे। बताया गया कि योगासन मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। योगाभ्यास न केवल स्वास्थ्य बल्कि दैनिक तनाव प्रबंधन की दृष्टि से भी उपयोगी है। कोरोना संक्रमण काल में तो इसका महत्व और भी बढ़ गया है।

ये भी रहे मौजूद

योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में बरगी विधायक संजय यादव, पूर्व महापौर स्वाति सदानन्द गोडबोले, अपर कलेक्टर राजेश बाथम, दक्षिण-मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र नागपुर के निदेशक दीपक खेरवड़कर, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के एपीएस राजकुमार सिंह ठाकुर, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग से राजेश जौहरी आदि मौजूद रहे।

‘‘बी विथ योगा-बी एट होम‘‘ थीम पर घर से योग का संदेश

कोविड-19 की वजह से पिछले साल की तरह इस बार भी लोगों को ‘स्वास्थ्य के लिए योग‘ और ‘‘बी विथ योगा-बी एट होम‘‘ थीम के अनुरूप अपने पूरे परिवार के साथ अपने घरों में ही योग करने की सलाह दी गई थी।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News