World Health And Wellness Festival: हेल्‍थ और वेलबीइंग की दिशा में आम लोगों को जागरूक करना जरूरी | necessary to make common people aware in the direction of health | Patrika News

65

World Health And Wellness Festival: हेल्‍थ और वेलबीइंग की दिशा में आम लोगों को जागरूक करना जरूरी | necessary to make common people aware in the direction of health | Patrika News

World Health And Wellness Festival:

वर्ल्ड हैल्‍थ एंड वेलनेस फेस्टिवल का आगाज
पहले दिन युवाओं की मेंटल हैल्थ पर हुई बात

जयपुर

Published: December 17, 2021 08:27:53 pm

World Health And Wellness Festival: तीन दिवसीय वर्ल्ड हैल्‍थ एंड वेलनेस फेस्टिवल का आगाज शुक्रवार दोपहर 2 बजे से जयपुर में हुआ। एचएच आचार्य लोकेश मुनि, अनु कपूर, मिकी मेहता और पं सुरेश मिश्रा ने इसका उद्घाटन किया। अभिनेता, गायक अन्नू कपूर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे। इस मौके पर आचार्य डॉ. लोकेश मुनी ने होलिस्टिक वेलबीइंग के महत्‍व और शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्‍यात्मिक वेलबीइंग को समान महत्‍व दिए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस महामारी के बाद के समय में हेल्‍थ और वेलबीइंग की दिशा में आम लोगों को जागरूक करना जरूरी है, क्योंकि अब मानसिक और शरीर से जुड़ी बीमारियों में वृद्धि देखी गई है। वेलबीइंग का मतलब बस फीजिकल हेल्‍थ नहीं होता है बल्कि इसमें मानसिक और व्‍यवहार भी शामिल होता है।

necessary to make common people aware in the direction of health and wellbeing

केज्ड यूथ पर पहला सत्र
डॉ. शिव गौतम, अमित अग्रवाल और डॉ जयश्री पेरीवाल ने केज्‍ड यूथ के मुद्दे पर चर्चा की। इस सत्र में यंग जेनरेशन को आगे बढ़ने और बेहतर करने के लिए एक खुला और उदार माहौल तैयार करने के महत्‍व पर जोर दिया गया। बेवजह की उम्‍मीदों का बोझ डालना और सामाजिक दबाव युवाओं को वो करने से रोक सकता है जो वो कर सकते हैं। युवा लोगों को एक एक माहौल की जरूरत है जहां वो बंधे-बंधे न महसूस कर आजाद महसूस करें।

100 से ज्यादा विशेषज्ञ
इस आयोजन में 100 से ज्यादा विशेषज्ञ चर्चा के लिए मौजूद हैं। एक सत्र में डॉ. आदित्य सोरल, डॉ. आशीष मित्तल और डॉ. विक्रम शर्मा ने रिलेक्‍स करने और फिर से तैयार होने के लिए शरीर को समय देने के महत्‍व पर जोर दिया। इसमें खेल के बीच में ब्रेक के महत्‍व और चोट लगे रहने या दर्द रहने पर क्‍यों आगे न खेलें इस पर बताया गया। उन्‍होंने इन चोटों से बचने और जब चोट लग जाए तो क्‍या करें इस पर सुझाव भी दिए। वहीं डॉ बलविंदर ठक्कर, डॉ. संदेश मायेकर और डॉ. अश्विन जावड़ेकर ने हेल्‍दी स्‍माइल्‍स फॉर हेल्‍दीलिविंग पर एक सत्र आयोजित किया। इस सत्र में स्वस्थ दांतों और स्वस्थ मसूड़ों के महत्व और व्यक्ति के सामान्य स्वास्थ्य के साथ इसके संबंध पर बताया गया। दांतों का अच्‍छा रहना न केवल एक आकर्षक पर्सनल्‍टी के लिए जरूरी है बल्कि बीमारी से दूर एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए भी यह जरूरी है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News