World Economic Forum: भारत की अर्थव्यवस्था का आने वाले समय में बजेगा डंका, दावोस में गूंजी इंडिया की ग्रोथ स्टोरी

12
World Economic Forum: भारत की अर्थव्यवस्था का आने वाले समय में बजेगा डंका, दावोस में गूंजी इंडिया की ग्रोथ स्टोरी

World Economic Forum: भारत की अर्थव्यवस्था का आने वाले समय में बजेगा डंका, दावोस में गूंजी इंडिया की ग्रोथ स्टोरी


नई दिल्ली: एक ओर जहां दुनिया के विकसित देश मंदी को लेकर चिंता में है। वहीं भारत का भरोसा है की मंदी के दौर में भी भारतीय अर्थव्यवस्था चमकती रहेगी। फाइनेंशियल टाइम्स के मुख्य अर्थशास्त्री कमेंटेटर मार्टिन वुल्फ ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था की जमकर तारीफ की है। स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) 2023 में उन्होंने कहा कि अगले 10-20 वर्षों में, यह निश्चित है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। इसकी ग्रोथ काफी अच्छी रही है। उन्होंने कहा कि यह बात काफी महत्वपूर्ण है कि आने वाले समय में दुनिया के देश किस तरह की अर्थव्यवस्था की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के लिहाज से आने वाला समय काफी शानदार है। भारत की इकोनॉमी आने वाले समय में काफी बड़ी और मजबूत होगी। बता दें कि स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) 2023 चल रहा है। यह विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) की 5 दिवसीय 53वीं सालाना बैठक है। इस बार की बैठक में 130 देशों के 2,700 से अधिक नेता शामिल हो रहे हैं। भारत की तरफ से भी कई मंत्री, नेता और कारोबारी शामिल हुए हैं। भारत की तरफ से केंद्रीय मंत्रियों में मनसुख मांडविया, अश्विनी वैष्णव, स्मृति ईरानी और आरके सिंह शामिल हुए हैं।

विश्व आर्थिक मंच पब्लिक-प्राइवेट सहयोग के लिए काम करने वाली एक गैर-लाभकारी अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इस मंच पर दुनिया भर के तमाम बड़े राजनेता और दिग्गज कारोबारियों समेत संस्कृति और समाज के लिए काम करने वाले लोगों को जगह दी जाती है। इनकी मदद से ग्लोबल, रीजनल और उद्योग से जुड़े मुद्दों पर बात की जाती है। इस फाउंडेशन को करीब 1000 मेंबर कंपनियों द्वारा फंड दिया जाता है, जिनमें खासकर ग्लोबल कंपनियां होती हैं, जिनका टर्नओवर 5 अरब डॉलर से भी अधिक होता है।

मंदी की आशंका के बीच भारत के आंकड़े काफी अच्छे रहे हैं। दिसंबर के महीने में लगातार 10 महीने जीएसटी कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ रुपये के पार दिखाई दिया है। दिसंबर में सरकार ने 1,49,507 करोड़ का कलेक्‍शन क‍िया है, जोकि एक साल पहले की समान अवधि में 15 फीसदी ज्यादा है। इनडायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के मामले में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में भी दिसंबर के महीने में 20 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। इनकम टैक्स के डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर के महीने में कुल डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 12.31 लाख करोड़ रुपये का देखने को मिला है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News