जानलेवा हो गया छोटा सा मज़ाक, कम्प्रेशर के पाइप से पेट में हवा भरने से मौत

494

दिल्ली के नांगलोई में मजदूरों के बीच मज़ाक एक शख्स की मौत की वजह बन गई. रवींद्र नाम का एक शख्स एक लकड़ी फैक्ट्री में काम करता था. साथी द्वारा मजाक में कंप्रेशर मशीन से मलद्वार के जरिए शरीर में हवा भरना 40 वर्षीय रवींद्र को भारी पड़ गया. पुलिस ने हवा भरने वाले शख्स अंजन मिश्र को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है.

गुरुवार (15 मार्च) को रविन्द्र काम कर रहा था तभी उसके एक साथी ने एयर कम्प्रेशर का पाइप उसके गुप्तांग में घुसेड़ दिया. हवा के तेज़ दबाव में उसके शरीर के भीतरी अंगों को ज़बर्दस्त नुकसान पहुंचाया. वह तुरंत वहीं गिर गया, बाद में उसकी मौत हो गई. पुलिस ने आरोपी मज़दूर को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस का कहना है कि हवा के दबाव क वजह से उसके अंदरुनी अंगों को चोट पहुंचा और वहां खून का रिसाव हुआ. पुलिस ने आरोपी अंजन मिश्रा के खिलाफ लापरवाही की वजह से मौत का मामला दर्ज कर लिया है. जानकारी के मुताबिक पीड़ित और आरोपी बिहार के आरा के रहने वाले हैं.

पुलिस ने कहा कि फैक्ट्री के वर्करों ने उन्हें बताया कि गुरुवार को रविन्दर काम करने के दौरान फटा हुआ पैंट पहना था. इस दौरान उसके कमर के नीचे का पीछे का हिस्सा दिख रहा था जिस वजह से उसके साथी उसका मजाक उड़ा रहे थे. आरोपी अंजन मिश्रा भी उसके साथ मजाक कर रहा था. शाम चार बजे अंजन मिश्रा एयर जेट से लकड़ी को काट रह था. तभी उसने देखा कि रविन्दर लकड़ी का एक टुकड़ा उठाने के लिए नीचे झुका है, कपड़े फटे होने की वजह से उसके गुप्तांग दिख रहे थे. इसी दौरान उसे शरारत सूझी उसने एयर जेट के नोजल को उसके गुप्तांग में घुसेड़ दिया. वहां मौजूद लोग हंसने लगे, रविन्दर भी चौक गया. कुछ ही सेकेंड बाद रविन्दर मुंह के बल नीचे गिर गया.

1703 Death 1 -

फैक्ट्री के वर्कर राम किशन ने बताया कि तुरंत इसकी सूचना मैनेजर को दी गई. इसके बाद रविन्दर को एक लोकल डिस्पेंसरी ले जाया गया, बाद में उसे सरकारी अस्पताल ले जाया गया, गंभीर हालत में रवींद्र को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन 30 घंटे तक मौत से जूझने के बाद शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे रवींद्र की मौत हो गई.

अस्पताल ने रवींद्र की हालत खराब देख पुलिस को सूचित किया. पुलिस द्वारा पूछताछ में अंजन मिश्रा ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया. पुलिस ने बताया कि मृतक रवींद्र बिहार के आरा जिले का रहने वाला था. वह दिल्ली में पत्नी, बेटे, दो भाई और एक बहन के साथ रहता था और लकड़ी के गोदाम पर मजदूरी करता था. रवींद्र दिल्ली में बीते चार सालों से काम कर रहा था. खास बात यह है कि उसी ने ही आरोपी अंजन मिश्रा को नौकरी लगवाने में मदद की थी, क्योंकि दोनों एक ही गांव के रहने वाले थे. पुलिस केस की जांच के लिए सीसीटीवी फुटेज का सहारा ले रही है.