मंधना ने दिलाई भारत को आसान जीत ।

698

यहां विमेंस वर्ल्डकप 2017 में भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधना ने शानदार शतक जड़ा। पिछले मैच में भी इंग्लैंड के खिलाफ मंधना ने शानदार पारी खेली थी पर अपने शतक से चूक गयीं थी । मसंधाना ने जबरदस्त 108 रन की पारी खेली जिसमे उन्होंने 13 चौकें व 2 छक्के जड़े और भारत को सात विकेट से आसान जीत दिलाई।

भारत की टीम एक आसान लेकिन इंग्लैंड की कंडीशन में चुनौतीपूर्ण स्कोर 184 रन का पीछा करने उतरीऔर उन्होंने 45 गेंद शेष रहते यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया । भारत की जीत का श्रेय भारत की गेंदबाजी को भी जाता है ।

मंधना ने कप्तान मितली राज (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए १०८ रन जोड़ कर टी-20 चैंपियन वेस्ट इंडीज को टूर्नामेंट के बहार का सरसता दिखा दिया । भारत की शुरुआत अछि नहीं रही और शुन्य के स्कोर पर भारत ने पूनम राउत का विकेट गवा दिया । तीसरे नंबर पर आयीं दीप्ति शर्मा भी संघर्ष करती दिखी और 33 रन के कुल योग पर 6 रन बना कर वापस चली गयीं । पर एक छोर पर अनुभवी मितली राज के रहने से मंदना खुल कर खेलती रहीं ।

मंदना ने मैच के बाद कहा की ” 90 के स्कोर पर पहुंच कर मैं थोड़ी नर्वस हुई थी, पर मोना ने मुझे कहा की कोई खराब शॉट खेलने की जरुरत नहीं है । मेरी यह पारी काफी स्पेशियल क्यूंकि यह रनो का पीछा करते हुए आयी और मेरा पिछले शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक हारे हुए मैच में आया था।”

भारत की कप्तान मिताली भी मंदना की पारी से खुश नज़र आयीं। उन्होंने बोलै ” मंदना की पारी शानदार थी, हमे लग रहा था की कंडीशंस वेसट इंडीज की तेज़ गेंदबाजों की मदद करेंगी । शायद ये उनका दिन नहीं था । हमने फील्डिंग में कुछ छोटी कमियां दिखाई पर लड़कियों ने कुछ अचे रनौत किये और हम मैच में ऊपर आ गये। हमारे स्पिनर्स ने भी उम्दा गेंदबाज़ी की ।”

भारत की स्पिन तिकड़ी पूनम यादव, दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर ने भारत को मजबूत स्तथि में ला कर खड़ा कर दिया और वेस्ट इंडीज को मात्र 183 के स्कोर पर समेट दिया। दीप्ति ने 27 रन देकर 2 विकेट लिए, वहाँ ही पूनम ने 19 रन देकर 2 विकेट लिए और हरमनप्रीत ने 42 रन देकर 2 विकेट लिए।

वेस्टइंडीज की ओर से शनेल डाले (33) ओर ऐफी फ्लेचर (36) के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ ज्यादा देर क्रीज़ पर नहीं रुक सका।