WIvIND: टीम इंडिया का जलवा… आखिरी T-20 भी जीता, वेस्टइंडीज को सीरीज में 4-1 से रौंदा

0
145


WIvIND: टीम इंडिया का जलवा… आखिरी T-20 भी जीता, वेस्टइंडीज को सीरीज में 4-1 से रौंदा

फोर्ट लाउडरहिल (फ्लोरिडा): श्रेयस अय्यर (64 रन) की ताबड़तोड़ पारी के बाद स्पिनर्स की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को पांचवें और आखिरी मैच भी हरा दिया। 88 रन की विशाल और एकतरफा जीत के बाद पांच मैच की टी-20 सीरीज 4-1 से मेहमान भारत के नाम रही। टॉस गंवाकर कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और स्कोरबोर्ड पर सात विकेट पर 188 रन टांग दिए। जवाब में कैरेबियाई टीम 15.1 ओवर में महज 100 रन पर ऑलआउट हो गई। शिमरोन हेटमेयर (35 गेंद में 56 रन) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया। उन्होंने 28 गेंद पर अपने करियर की सबसे तेज फिफ्टी पूरी की।

सारे 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए
टी-20 क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ कि सारे 10 विकेट फिरकी गेंदबाजों के नाम गए। अक्षर पटेल पटेल ने पांच ओवर के भीतर ही वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। पहले ओवर से शुरू हुआ विकेटों का पतझड़ अंत तक जारी रही। युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 2.4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए। दूसरी ओर सीरीज में पहला मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने भी कातिलाना गेंदबाजी की, उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटा में महज 12 रन देकर 3 विकेट झटके। पेसर्स यानी अर्शदीप सिंह, आवेश खान और हार्दिक पंड्या को कोई विकेट नहीं मिला।

पहले ही सीरीज जीत चुका था भारत

सीरीज में पहले ही अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम ने चार अनुभवी खिलाड़ियों कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार और सूर्यकुमार यादव को आराम दिया था, उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन, कुलदीप यादव, पंड्या और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई थी। सीरीज का पहला, तीसरा, चौथा और पांचवां मैच भारत ने जीता जबकि वेस्टइंडीज सिर्फ दूसरा ही मुकाबला जीतने में सफल रही।

श्रेयस अय्यर की दमदार अर्धशतक

मैच में भारतीय टीम के लिए एक बार फिर ने नयी जोड़ी ने पारी का आगाज कियास लेकिन ईशान टीम में मिले मौके को भुनाने में नाकाम रहे जबकि अय्यर ने आकर्षक शॉट लगाए। वह और हुड्डा जब बल्लेबाजी कर रहे तब टीम 200 से अधिक रन की ओर बढ़ती दिख रही थी। ओपनिंग के लिए भेजे गए श्रेयस अय्यर ने 40 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाने के साथ सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (13 गेंद में 11 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 38 और दीपक हुड्डा के साथ दूसरे विकेट के लिए महज 7.1 ओवर में 76 रन की साझेदारी की। हुड्डा ने 25 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बनाये। कप्तान हार्दिक ने आखिरी ओवर में रन आउट होने से पहले 16 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 28 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज के लिए ओडीन स्मिथ ने चार ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट लिए।

बिजली कड़की और मैच रुका

मैच के 14वें ओवर में बिजली कड़कने के कारण मुकाबले को 15 मिनट के लिए रोकना पड़ा। भारतीय टीम इस समय तीन विकेट पर 135 रन बेहतर स्थिति में थी लेकिन आखिरी के ओवरों टीम उम्मीद के मुताबिक तेजी से रन नहीं बना सकी। संजू सैमसन(15 रन) एक बार फिर मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे तो वही दिनेश कार्तिक (12 रन) लगातार दूसरे मैच में फिनिशर की भूमिका नहीं निभा सके।

IND vs WI: नकल करने चले थे, उल्टा पड़ गया दांव, ओपनिंग करने आए जेसन होल्डर 0 पर आउट



Source link