आज महिला दिवस के साथ विश्व किडनी दिवस भी है, जानिये कैसे रखें दोनों का ख़याल

0

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन आज हमारी सेहत के लिए भी एक ख़ास दिन है. आज भारत के साथ-साथ सारी दुनिया में विश्व गुर्दा दिवस मनाया जा रहा है. आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया भर की 195 मिलियन महिलाएं किडनी रोग से प्रभावित होती हैं. इस कारण हर साल विश्वभर में लगभग 6 लाख के आस-पास महिलाओं की मौत किडनी या गुर्दे से जुड़े रोगों के कारण होती है. किडनी की बीमारी महिलाओं की मौत का 8वां सबसे बड़ा कारण है. इसीलिए ज़रूरी है कि खुद को स्वस्थ तथा मज़बूत बनाएं रखने के लिए अपनी किडनी का ध्यान रखा जाए. आज विश्व किडनी दिवस के अवसर पर जानिए खाने की उन चीज़ों के बारे में जो आपके गुर्दे या किडनी को स्वस्थ्य बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती हैं.

सेब

हम बचपन से सुनते आये हैं, ‘एन एप्पल अ डे कीप्स द डॉक्टर अवे”. सेब ना सिर्फ आपकी किडनी के लिए बढ़िया है बल्कि इसे खाने से ब्रेन सेल्स भी सुरक्षित रहते हैं और कोलेस्टेरॉल भी कंट्रोल में रहता है. इसीलिए विटामिन सी, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर सेब को रोज़ाना खाएं.

लहसुन

लहसुन भारतीय रसोई की जान है. इसका इस्तेमाल कई दवाइयों में किया जता है. लेकिन स्वाद बढ़ाने और दर्द तथा दूसरी बीमारियों के लिए नहीं बल्कि आपकी किडनी को स्वस्थ्य रखने में भी लहसुन कारगार है. यह किडनी फेल होने के लक्षणों जैसे रेनल रेपरफ्यूज़न इंजरी से लड़ता है.

हल्दी

हल्दी हर भारतीय पकवान की रंगत है. अलग-अलग रिसर्च्स में इसके एंटीबायोटिक गुणों के बारे में बताया जा चुका है. बसता दें कि शरीर को मौसम से हुई एलर्जी और स्किन को बेहतर बनाने के साथ ही हल्दी किडनी को भी सुरक्षित रखने में मदद करती है. इसीलिए इसे रोज़ाना अपने खाने में इस्तेमाल करें.

गाजर

शरीर में खून और आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा विटामिन ए से भरपूर गाजर किडनी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करती है. इसमें मौजूद पेक्टिन किडनी फेल होने से बचाती है.

अदरक

तीखे से स्वाद वाली ये छोटी सी औषधि आपके गुर्दों के लिए बेहद ज़रूरी है. किडनी को बेहतर काम कराने के लिए अदरक बहुत मदद करता है. यह किडनी में ब्लड फ्लो बढ़ाकर स्वस्थ्य रखती है. इस वजह से किडनी की उम्र बढ़ती है और हेल्दी रहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × four =