कल वीर को मिलेगा वीर सम्मान, पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था

0
Abhinandan

पुलवामा हमले के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर उसे मुंहतोड़ देने वाले अभिनंदन वर्तमान को भारत सरकार सम्मानित करने जा रही है। 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्हें वीर चक्र दिया जाएगा। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अंभिनंदन ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के विमान F-16 का पीछा करते हुए उसे पाकिस्तान की सरजमीं पर मार गिराया था। हालांकि इस घटना के बाद पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था।

कई घंटों तक पाकिस्तान की कैद में रहकर जाबांज, शौर्यवीर और वीरता की मिसाल देकर देशभर के करोड़ों लोगों का दिल जीत चुके अभिनंदन को भारत सरकार की तरफ से सैन्य सम्मान वीर चक्र से 15 अगस्त को सम्मानित करेंगे। जानकारी के मुताबिक, “वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की अंतिम सूची को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से 14 अगस्त को मंजूरी दी जाएगी।”

बता दें कि अभिनंदन ने 27 फरवरी को भारतीय मिग-21 विमान से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पाकिस्तानी क्षेत्र में फंस गए थे।

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा सीमा पर भारत को वापस कर दिया था। वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

ये भी पढ़ें : 4 साल की इस बच्ची ने किया कुछ ऐसा कि बन गया विश्वरिकॉर्ड