क्या विराट और रोहित जैसे स्टार IPL के सभी मैच नहीं खेलेंगे? वर्ल्ड कप से पहले बोर्ड और फ्रेंचाइजियों में टकराव

137
क्या विराट और रोहित जैसे स्टार IPL के सभी मैच नहीं खेलेंगे? वर्ल्ड कप से पहले बोर्ड और फ्रेंचाइजियों में टकराव


क्या विराट और रोहित जैसे स्टार IPL के सभी मैच नहीं खेलेंगे? वर्ल्ड कप से पहले बोर्ड और फ्रेंचाइजियों में टकराव

नई दिल्ली: 1 जनवरी 2023 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की एक रिव्यू मीटिंग हुई। इस मीटिंग में रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़, चेतन शर्मा, रोजर बिन्नी और जय शाह शामिल हुए। मीटिंग में वनडे विश्व कप के लिए रोडमैप तैयार किया गया, जिसके तहत कुल 20 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट हुए। इसके साथ-साथ रिव्यू में पिछले साल प्रदर्शन की समीक्षा के अलावा खिलाड़ियों की फिटनेस और वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर भी चर्चा की गई जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों की कितनी भूमिका होनी चाहिए इन सब मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ।

बीसीसीआई के इस रिव्यू मीटिंग में जहां कई महत्वपूर्ण सवालों का जवाब ढूंढा गया तो कुछ बातें ऐसी भी रही जो बोर्ड के लिए अभी भी अनसुलझी रह गई। ऐसा ही एक मुद्दा विश्व कप से पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों के आईपीएल में सभी मैचों में खेलने को लेकर जुड़ा हुआ है।

दरअसल इस रिव्यू मीटिंग में बोर्ड ने खिलाड़ियों ने साफ कह दिया है कि अगर वे चाहें तो आईपीएल के मैचों से ब्रेक ले सकते हैं लेकिन उन्हें भारतीय टीम के लिए मैचों से आराम नहीं मिलेगा। ऐसे में परेशानी आईपीएल टीमों को होगी। पिछले साल देखा गया कि भारत के बड़े क्रिकेटरों ने आईपीएल के सभी मैचों में हिस्सा लिया जबकि नेशनल टीम के लिए उन्होंने वर्कलोड का हवाला देकर समय-समय पर ब्रेक लिया।

क्या बढ़ेगा बोर्ड और आईपीएल फ्रेंचाइजियों में टकराव

भारतीय टीम क्रिकेट टीम को इस साल कुल 35 वनडे मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ होनी है। वहीं इसी साल वनडे विश्व कप का भी आयोजन भारत में होना है। ऐसे में बीसीसीआई टीम इंडिया की तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। वहीं दूसरी तरफ आईपीएल के लिए बीसीसीआई ने दो महीने का विंडो देता। इस दौरान भारतीय खिलाड़ी सिर्फ इसी लीग में खेलते हैं। ऐसे में अगर विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए आईपीएल के सभी मैच नहीं खेलते हैं फ्रेंचाइजी को काफी बड़ा नुकसान होगा।

इन खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी करोड़ों रुपए का निवेश करती है। वहीं आईपीएल बीसीसीआई की कमाई का एक सबसे बड़ा जरिया भी है। इस तरह अगर वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत बीसीसीआई यह नहीं नियम बनाती है कि खिलाड़ी आईपीएल के मैचों से ब्रेक ले सकते हैं और उन्हें भारतीय टीम के मुकाबलों के लिए आराम नहीं मिलेगा तो ऐसे में टकराव की स्थिति बन सकती है। क्योंकि इससे बोर्ड, आईपीएल टीम और खिलाड़ी तीनों पर इस असर पड़ेगा।

रिव्यू मीटिंग की मुख्य बातें

बीसीसीआई की रिव्यू मीटिंग में यह साफ किया गया है कि टीम इंडिया में चयन का दावा ठोकने वाले खिलाड़ी को पर्याप्त घरेलू क्रिकेट में खेलना जरूरी होगा। सिर्फ इतना ही नहीं, टीम की चयन प्रक्रिया अब यो यो और डेक्सा टेस्ट के तहत होगा। इस टेस्ट में पास करने वाले खिलाड़ियों को ही टीम इंडिया में एंट्री मिलेगी। ऐसे में यह साफ है बोर्ड खिलाड़ियों की फिटनेस से कोई समझौता नहीं करना चाहती है।

एफटीपी और वनडे विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए नेशनल क्रिकेट एकेडमी आईपीएल में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों पर नजर रखने के लिए फ्रेंचाइजियों के साथ मिलकर काम करेगी।

खिलाड़ियों को अब भारतीय टीम के मुकाबलों से आराम नहीं मिलेगा। हालांकि उन्हें आईपीएल से ब्रेक लेने की छूट होगी।

Kapil Dev: ड्राइवर का खर्चा तो उठा सकते हो…पंत की ‘नासमझी’ पर बिफरे कपिल देव, माननी चाहिए उनकी यह सलाह
navbharat times -IND vs SL: नए साल में हार्दिक पांड्या की अब एक ही जिद, जो विराट और रोहित से न हो पाया वो करके दिखाएंगे
navbharat times -PAK vs NZ, 2nd Test: पहले ही दिन डेवोन कॉन्वे ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की ली खबर, बड़े स्कोर की तरफ बढ़ा न्यूजीलैंड



Source link