Will Smith ही नहीं, ये हॉलिवुड Celebs भी हैं हिंदू धर्म के मुरीद, किसी ने की शादी तो किसी ने पिंडदान

166


Will Smith ही नहीं, ये हॉलिवुड Celebs भी हैं हिंदू धर्म के मुरीद, किसी ने की शादी तो किसी ने पिंडदान

बॉलिवुड ही नहीं बल्कि हॉलिवुड में भी बहुत से सिलेब्रिटीज ऐसे हैं जो हिंदू धर्म, योग और ध्यान में विश्वास रखते हैं। हाल में जब विल स्मिथ भारत आए तो उनकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें वह इस्कॉन मंदिर में पूजा करते नजर आ रहे हैं। इसी दौरान विल ने आध्यात्मिक गुरु सदगुरु से भी मुलाकात की। वैसे विल स्मिथ ऐसे पहले हॉलिवुड सिलेब्रिटी नहीं हैं जो हिंदू धर्म में विश्वास रखते हों। पहले भी कई सिलेब्स ने भारतीय सभ्यता और हिंदू धर्म में अपनी आस्था जताई है। आइए, जानते हैं कौन-कौन से हैं ऐसे सिलेब्रिटीज।

जूलिया रॉबर्ट्स

जूलिया रॉबर्ट्स


हॉलिवुड की सबसे पॉप्युलर ऐक्ट्रेसेस में से एक रहीं जूलिया रॉबर्ट्स हिंदू धर्म मानती हैं। जब जूलिया अपनी मशहूर फिल्म ‘ईट, प्रे, लव’ की शूटिंग के लिए भारत आईं तो वह हिंदू धर्म के संपर्क में आईं। जन्म से क्रिस्चन जूलिया ने जब बजरंगबली हनुमान की तस्वीर देखी तो उन्होंने हिंदू धर्म में कन्वर्ट होने का फैसला कर लिया। तभी से जूलिया रॉबर्ट्स हिंदू हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि हिंदू बनने के बाद उन्हें बहुत अच्छा महसूस होता है। यहां तक कि जूलिया रॉबर्ट्स दिवाली सहित सभी हिंदू त्योहार भी मनाती हैं।

सिल्वेस्टर स्टेलॉन

sylvester

सिल्वेस्टर स्टेलॉन

भारत में फिल्म ‘रैंबो’ से मशहूर हुए हॉलिवुड स्टार सिलवेस्टर स्टेलॉन की हिंदू धर्म के नजदीक आने की अलग ही कहानी है। दरअसल सिलवेस्टर के बेटे का निधन हो गया था। इसके बाद उन्हें अपने आसपास बेटे की भटकती आत्मा महसूस होने लगी। इसके बाद एक पुजारी ने उन्हें ‘पिंड दान’ करने की सलाह दी। इसके बाद सिलवेस्टर का पूरा परिवार हरिद्वार के पास पिंडदान करने के लिए आया। तभी से सिलवेस्टर हिंदू धर्म में विश्वास करने लगे।

ह्यू जैकमैन

hugh

ह्यू जैकमैन

हॉलिवुड ऐक्टर ह्यू जैकमैन भी हिंदू धर्म मानते हैं। वह कई इंटरव्यू में कह चुके हैं कि हिंदू धर्म का रहस्यवाद उन्हें आकर्षित करता था। इसके बाद उन्होंने उपनिषद और भगवत गीता पढ़ना शुरू किया। जन्म से क्रिस्चन ह्यू जैकमैन का कहना है कि वह सभी धर्मों का मिला-जुला स्वरूप फॉलो करते हैं। जैकमैन की शादी की रिंग पर भी संस्कृत में ‘ओम परमार मैनमार’ लिखा है।

ऐंजिलिना जोली

angelina

ऐंजिलिना जोली

कई बार भारत आ चुकीं हॉलिवुड स्टार खुद को भारतीय सभ्यता के बहुत नजदीक मानती हैं। वह हिंदू धर्म तो नहीं लेकिन बौद्ध शिक्षाओं में जरूर आस्ता रखती हैं। जब उन्होंने एक बौद्ध बच्चे मैडॉक्स को गोद लिया तभी से वह बौद्ध धर्म की शिक्षाओं को जानने लगीं और उन्हें फॉलो करने लगीं।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर

robert

रॉबर्ट डाउनी जूनियर

‘आयरन मैन’ बनने के बाद पूरी दुनिया में मशहूर हो गए हॉलिवुड स्टार रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने बौद्ध धर्म अपना लिया है। इसके साथ ही वह इस्कॉन के हरे कृष्णा मूवमेंट से भी जुड़े रहे हैं। जन्म से रॉबर्ड यहूदी थे लेकिन बाद में वह बौद्ध और हिंदू धर्म के नजदीक आ गए। रॉबर्ट योग के भी समर्थक रहे हैं और खुद भी योग का अभ्यास करते हैं।

मडोना

maddona

मशहूर पॉप स्टार मडोना केवल अपने गानों के लिए ही मशहूर नहीं बल्कि अपनी वेस्टर्न लाइफस्टाइल के लिए भी सुर्खियों में रहती हैं। हालांकि फिर भी वह खुद को हिंदू धर्म और भारतीय सभ्यता के काफी नजदीक मानती हैं। मडोना अक्सर हिंदू महिलाओं की तरह कपड़े पहनकर मंदिर की आरती में शामिल होती देखी गई हैं।

रसल ब्रैंड

russel

रसल ब्रैंड और कैटी पेरी

मशहूर कमीडियन रसल ब्रैंड भी हिंदू धर्म, आध्यात्म और मेडिटेशन को फॉलो करते हैं। रसल की शादी इस बात का सबूत थी जो भारत में हुई थी। उनकी कैटी पेरी से शादी राजस्थान में हिंदू रीति-रिवाजों से हुई थी। उस समय रसल और कैटी भारत की खबरों की सुर्खियों में छा गए थे।



Source link