क्या बाल ठाकरे के फॉर्मूले पर बनेगी महाराष्ट्र की सरकार ?

0
GOVT
क्या बाल ठाकरे के फॉर्मूले पर बनेगी महाराष्ट्र की सरकार ?

महाराष्ट्र में अभी भी मुख़्यमंत्री का चेहरा साफ नहीं हुआ है , अभी भी CM पद के लिए खींचातानी चल रही है बीजेपी अपनी बात पर अटल है और शिवसेना अपनी बात पर लेकिन दोनों ही पार्टी एक दूसरे का दामन छोड़ने को भी तैयार नहीं है और किसी एक फैसले पर आने की कोशिश दोनों पक्षों की तरफ से जारी है।

इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. शिवसेना चार निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा कर रही है, तो बीजेपी 15 निर्दलीय विधायकों के साथ होने का दम दिखा रही है. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन होना है।

महाराष्ट्र 50-50 के फार्मूले के साथ ढाई साल के मुख्यमंत्री की मांग करने वाली शिवसेना क्या 1995 के फॉर्मूले पर राजी होगी. इसके तहत बीजेपी का सीएम और शिवसेना डिप्टी सीएम के साथ गृह, राजस्व और पीडब्ल्यूडी जैसे मंत्रालय के साथ सरकार बनाने के लिए सहमत होगी ।

यह भी पढ़ें : जानिए किस शिवसेना के नेता को मिली जान की धमकी ?

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने सरकार गठन के लिए बालासाहेब ठाकरे का 1995 का फॉर्मूला सुझाया है. इसके तहत अधिक सीटें पाने वाले दल का मुख्यमंत्री और कम सीटें पाने वाले दल का उपमुख्यमंत्री बना था. वही शिवसेना ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले पर अड़ी है , 24 साल पुराने फॉर्मूल को अपना पायेगी और महाराष्ट्र में जल्द से जल्द सरकार कायम होगी।