जानियें, पीएम मोदी क्यों जाएंगे चीन?

0
जानियें, पीएम मोदी क्यों जाएंगे चीन?
जानियें, पीएम मोदी क्यों जाएंगे चीन?

पिछले कई महीनों से चल रहे डोकलाम विवाद अब शांत हो गया है। भारत-चीन के बीच बीते कुछ महीनों से चल रहा विवाद अब शांत हो गया है। इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि पीएम मोदी अगले महीने चीन जाएंगे। अब आपके मन में यह सवाल खड़ा हो रहा होगा कि आखिर पीएम मोदी क्यों जाएंगे चीन। तो चलियें आपके इस संस्पेंस को खत्म करके बताते है कि आखिर पीएम मोदी क्यों जाएंगे चीन?

खबर के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी 3 से 5 सितंबर के दौरान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन के शियामेन की यात्रा पर जाएंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। आपको याद दिला दें कि सोमवार को बारत और चीन के बीच में चल रहा घमासान समाप्त हो गया, जिसके बाद से पीएम मोदी के चीन दौरे का ऐलान किया गया। आपको बता दें कि ब्रिक्स सम्मेलन में मोदी के हिस्सा लेने जाने की घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच 73 दिनों से जारी गतिरोध खत्म होने के साथ ही दोनों देशों ने इस क्षेत्र से अपने सैनिक हटा लिये हैं।

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा…

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 3 से 5 सितंबर के दौरान नौंवे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन के फजियान प्रांत के शियामेन क्षेत्र की यात्रा पर जाएंगे। साथ ही विदेश मंत्रालय ने यह भी जानकारी दिया कि चीन की यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 5 से 7 सितंबर तक म्यामां की राजकीय यात्रा पर जाएंगे। पीएम मोदी म्यामां के राष्ट्रपति यू थिन क्वा के निमंत्रण पर म्यामां जा रहे हैं। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने इस बात की भी जानकारी दिया कि पीएम म्यामां यात्रा के दौरान आपसी हितों के मुद्दों पर स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ चर्चा करेंगे और राष्ट्रपति यू थिन क्वा से मुलाकात करने के साथ ही पीएम मोदी का यांगून और बेगान में भी कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का प्रोग्राम है।


पीएम मोदी की पहली द्विपक्षीय यात्रा…

आपको बता दें कि यह पीएम नरेंद्र मोदी की पहली द्विपक्षीय म्यामां यात्रा होगी। साथ ही आपको यह भी बता दें कि इससे पहले वे 2014 में आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने म्यामां की राजधानी गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + seventeen =