जानियें, ममता ने मोदी सरकार के किस फैसलें से किया इंकार?

1215
जानियें, ममता ने मोदी सरकार के किस फैसलें से किया इंकार?
जानियें, ममता ने मोदी सरकार के किस फैसलें से किया इंकार?

देश का राष्ट्रीय पर्व स्वाधीनता दिवस मंगलवार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन देश भर में शांति और प्रेम ही दिखाई देता है। साथ ही इस दिन देश के ले मर-मिटने वाले वीर जवानों को भी याद किया जाता है। देश के राष्ट्रीय पर्व को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने सभी राज्यों को एक आदेश दिया था, लेकिन एक ऐसा राज्य है, जहाँ की सीएम ने सरकार के इस फैसलें को मानने से इंकार किया। जी हाँ, हम बात कर रहे है बंगाल की। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के फैसलें को मानने से इंकार करते हे कहा कि बीजेपी वाले नहीं सिखाए देशभक्ति।

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने सभी राज्यों के स्कूलों में एक सर्कूलर भिजवाया था, जिसमें स्वतंत्रता दिवस से जुड़े हुए कुछ दिशा-निर्देश दिये गये थे। जिसके जवाब में पश्चिम बंगाल सरकार ने सूबे के स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार, किसी को भी केंद्र सरकार के सर्कूलर को नहीं मानने के लिए कहा गया है। साथ ही इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘न्यू इंडिया’ और ‘संकल्प से सिद्धि’ को लेकर दिए गए निर्देशों का भी पालन नहीं करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों को भी नकार दिया है।

आपको याद दिला दें कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 9 अगस्त से 30 अगस्त से तक आस पास मौजूद शहीद स्मारकों के पास संकल्प प्रोग्राम मनाने को कहा था। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को आजादी के शहीदों या फिर युद्ध या आतंकी हमलों में शहीद हुए शहीदों के बारे में जानकारी दी जानी थी। इसके अलावा स्कूलों में शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित करने को कहा गया था।
केंद्र के फैसलें को इंकार करते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी ने कहा कि राज्य सरकार केंद्र के निर्देशों को मानने के लिए बाध्य नहीं है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के लोगों को भाजपा से देशभक्ति सीखने की जरूरत नहीं है। इस साल भी राज्य में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन बीते सालों की तरह ही किया जाएगा। ऐसा नहीं है कि हम केंद्र के प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं, लेकिन हम भाजपा से देशभक्ति का पाठ नहीं पढ़ेंगे। केंद्र सरकार को दूसरों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाने की जरूरत नहीं है। बंगाल सरकार के फैसलें पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पश्चिम बंगाल सरकार के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

ममता सरकार के इस फैसलें की, ममता सरकार की जमकर आलोचना की जा रही है। मामलों के बीच एक सवाल खड़ा होता है कि राष्ट्रीय प्रेम का राजनीतिकरण करना कितना मुनासिफ है?

बहरहाल, फैसला माना जाए या नहीं, यह किसी भी सरकार का निजी फैसला है। लेकिन स्वाधीनता दिवस के मौके पर देशभर में खुशियों का माहौल होने के साथ ही देश-प्रेम की भावना जाग्रत रहें।