केरल में अन्य राज्यों की तुलना में शिशु मृत्यु दर कम क्यों है ?

2346
केरल में अन्य राज्यों की तुलना में शिशु मृत्यु दर कम क्यों है ?
केरल में अन्य राज्यों की तुलना में शिशु मृत्यु दर कम क्यों है ?

केरल में अन्य राज्यों की तुलना में शिशु मृत्यु दर कम क्यों है ? ( Why Kerala has low infant mortality rate as compared to other states? )

वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण काफी बार हम बेहत्तर चिकित्सा सुविधाओं के कारण बीमार व्यक्ति की जान बचाने में कामयाब हो जाते हैं तथा काफी बार रोगी की मृत्यु भी हो जाती है. इसी कारण स्वास्थ्य के क्षेत्र में बीमारी तथा उनको मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर लोगो के मन में होता है कि केरल में अन्य राज्यों की तुलना में शिशु मृत्यु दर कम क्यों है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

baby thinkstock 759 -
शिशु मृत्यु दर

शिशु मृत्यु दर क्या-

इस सवाल का जवाब जानने से पहले हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि शिशु मृत्यु दर होती क्या है. अगर बिल्कुल साधारण शब्दों में इसको समझने की बात करें, तो मान लिजिए एक वर्ष में 1000 बच्चे पैदा हुए. इनमें से किसी भी कारण से 8 बच्चों की मृत्यु हो जाती है. ऐसे में हम कहते हैं कि इस क्षेत्र की शिशु मृत्यु दर 8 है. यह शिशु मृत्यु दर 1000 लोगों पर निकाली जाती है या हम कह सकते हैं कि 1000 लोगों पर औसत कितने बच्चों की मृत्यु हुई है. इसे ही शिशु मृत्यु दर कहते हैं.

it8dmhbo baby -
शिशु मृत्यु दर

केरल में शिशि मृत्यु दर कम क्यों –

केरल में शिशु मृत्यु दर के भारत के अन्य राज्यों से कम होने के मुख्य कारणों की बात करें, तो इसके मुख्य कारण वहां पर चिकित्सा सुविधाएं तथा लोगों का शिक्षित होना है. केरल राज्य में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण किसी भी आपातकालीन परिस्तिति में बच्चों को मरने से बचा लिया जाता है. इसके साथ ही वहां पर 95 फिसदी प्रसव अस्पताल में होते हैं. इसके अलावा बच्चों की देखभाल करना या उनके खान पान का ध्यान ऱखने के लिए शिक्षा एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करती है. इन्हीं मुख्य कारणों से वहां पर शिशु मृत्यु दर कम है.

यह भी पढ़ें : कैसे समाप्त होगी भारत में जाति धर्म की राजनीति ?

अगर केरल में शिशु मृत्यु दर की बात करें, तो यह 6 है. यह भारत में सबसे कम शिशु दर वाला राज्य है. इसके बाद दूसरे नंबर पर मिजोरम आता है तथा तीसरे नंबर पर कर्नाटक आता है. अगर सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु दर की बात करें, तो यह मध्यप्रदेश में है. मध्यप्रदेश में 1000 बच्चों के जन्म पर 48 बच्चों की मौत हो जाती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.