जानिए रात के समय दही खाना सेहत के लिए क्यों है हानिकारक

1139
जानिए रात के समय दही खाना सेहत के लिए क्यों है हानिकारक

वैसे दही खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है और दही खाना सबको बेहद पंसद भी होता है या यूं कहें की दही सबका पसंदीदा भी होता है. लेकिन दही का उपयोग उचित समय पर ही करना चाहिए. बताते चले कि अगर दही को दिन की जगह रात को खाना काफी नुकसानदायक होता है. ज्यादातर लोग दही को दिन में सुबह खाने की सलाह देते है. कहते है कि दही खाना से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

इतना ही नहीं गर्मियों में दही खाने से शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है. इसके अलावा ये पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है. दही में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन और दूसरे कई पोषक तत्व शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते है, लेकिन हर चीज की तरह दही खाने के भी कुछ नियम होते है. कई लोग दही को रात में खाने के लिए मना करते है.

imgpsh fullsize anim 13 12 -

रात में दही खाना चाहिए या नहीं
अगर आप रात के समय दही का सेवन करते है तो आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है. दरअसल रात के समय दही का सेवन करने से कफ की समस्या हो जाती है. क्योंकि रात के समय कफ बनता है. जिससे हमारी सेहत पर इसका ज्यादा असर पड़ जाता है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं.

इसके अलावा रात को खाना खाने के बाद हमारा शारीरिक बहुत कम कार्य करता है जिससे हमारा खाना नहीं पच पाता हैं. ऐसे में रात के समय दही खाने से दही पूरी तरह नहीं पचता जिससे कई तरह के साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा रहता है.

अगर आप खट्टी दही का सेवन रात के समय कर रहे है, तो इसके वजह से आपको फेफड़ों में संक्रमण, खांसी-जुकाम और जोड़ों में तकलीफ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर आपके शरीर में कहीं भी सूजन हो तो आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह आपके सूजन को बढ़ा सकती है.

imgpsh fullsize anim 12 13 -

ऐसे करें दही का सेवन

दही को सुबह के नाश्ते में खाने से सबसे ज्यादा फायदा होता है. अक्सर लोग कहते है कि खाली पेट दही खाने से दिमाग शांत रहता है और शरीर के कई बिमारियों से छुटकारा भी मिलता है. इसलिए सुबह के नाश्ते में दहीं खाना उचित माना जाता है. इससे अल्सर, एसिडिटी, हाथ-पैरों और जोड़ों में दर्द, आँखों की जलन और आँतों से जुडी समस्याओं में आराम मिलता है.

अगर आपको भूख नहीं लग रही या फिर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है और शरीर में कमजोरी की शिकायतें आ रही है तो आप अपने खाने के बाद एक कटोरी दही में शक्कर मिलाकर जरूर खाएं, लेकिन ध्यान रहे कि आप दही को रात को न खाएं

यह भी पढें : सवाल 103 – बुखार आना क्यों सेहत के लिए फायदेमंद है ?

रात के समय आप दही के बजाय बटर मिल्क या छाछ का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहें कि दही का सेवन दूध या दूध से बनी किसी चीज के साथ ना करें नहीं तो अपच की समस्या हो सकती है.
इसके अलावा सर्दियों में भी दही खाना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है. सर्दियों में दही के सेवन से मांसपेशियों और नसों में रुकावट आती है जिससे नर्व सिस्टम कमजोर बनता है.