राम को भगवान किसने बनाया ?

1808
भगवान राम
भगवान राम

राम को भगवान किसने बनाया ? ( who made ram a God )

हिंदू धर्म में रामायण का विशेष महत्व है. इसका कारण यह है कि रामायण भगवान राम की कहानी है. जिसमें भगवान राम के जीवन की घटनाओं को लिखा गया है. राम को हिंदू धर्म में भगवान मानकर पूजा जाता है. जिसके कारण रामायण का धार्मिक महत्व बहुत बढ़ जाता है. राम के ऐतिहासिक व्यक्तित्व होने और भगवान होने पर काफी बहस भी होती है. लेकिन हिंदू धर्म में मान्यता है कि राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राम को भगवान किसने बनाया. इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

lord ram 1570508775 -
भगवान राम

राम को भगवान किसने बनाया-

भारत के प्राचीन इतिहास की बात करें, तो वैदिक साहित्य सबसे पुराना है. जिसको हम अभी तक पढ़ पाए हैं. उसमें राम शब्द का प्रयोग ऋग्वेद में 2 बार हुआ है. जिसका संबंध दशरथ पुत्र राम से नहीं था और ना ही किसी अवतार के रूप में उस शब्द का प्रयोग हुआ.

download 4 1 -
भगवान राम

अगर ब्राह्मण साहित्य की बात करें, तो उसमें भी राम शब्द मिलता है, लेकिन वो भी दशरथ पुत्र राम के लिए नहीं है. अगर राम के भगवान या अवतार के रूप में वर्णन की बात करें, तो उनको अवतारी स्वरूप वाल्मीकिय रामायण और पुराणों की देन हैं. इसी कारण ऐसा माना जाता है कि आरंभ में राम को एक महापुरूष के तौर पर वर्णित किया गया है , लेकिन धीरे-धीरे अवतारी स्वरूप में उनका वर्णन किया जाने लगा.

यह भी पढ़ें: कबीर दास जी सबसे ज्यादा कौन से भगवान की पूजा करते थे ?

कुछ लोगों का मानना है कि राम एक एतिहासिक व्यक्तित्व रहे हैं. जिनके पिता का नाम दशरथ था. एक बार दशरथ ने उनको 14 साल का वनवास जाने का आदेश दिया. जिस दिन राम को 14 वर्ष के वनवास का आदेश दिया गया उसी दिन राम का राजतिलक होने वाला था. लेकिन अपने पिता की आज्ञा को मानकर वो राज-पाट छोडकर 14 वर्ष के वनवास पर चले जाते हैं. यहीं वो महत्वपूर्ण पल था. जिसने राम को भगवान के समक्ष लाकर खड़ा कर दिया.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.