देश में बढ़ते हुए रेल हादसों का ज़िम्मेदार कौन?

459

आजकल बढ़ती ठण्ड और कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने की वजह से कई ट्रेन हादसे हुए हैं. ऎसी ही एक खबर उत्तरप्रदेश के शामली से आ रही है. यहाँ शुक्रवार को दिल्ली-सहारनपुर पैसेंजर ट्रेन एक हादसे का शिकार हो गई. ट्रेन के इंजन सहित छह बोगी बेपटरी हो गई. हालांकि इस हादसे में कोई हताहत तो नहीं हुआ था. पर इस हादसे की वजह से दिल्ली और सहारनपुर आने-जाने वाली छह ट्रेन बाधित हो गई. इस वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. सूत्रों के मुताबिक शामली स्टेशन पर शंटिंग के दौरान ये हादसा हुआ था.

ठण्ड के कारण और भी ट्रेने दुर्घटनाग्रस्त

पिछ्ले कुछ दिनों में ठण्ड और कोहरे के कारण कई रेल हादसे हो चुके हैं. हाल ही में गुरूवार को निजामुद्दीन गोवा एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. इसका इंजन पटरी से नीचे उतर गया था इस दुर्घटना में भी चालक की सूझबूझ और सतर्कता के चलते यात्रियों को कोई नुकसान नहीं हुआ. दरअसल, महाराष्ट्र के अहमदनगर रेलवे स्टेशन से मनमाड स्टेशन की ओर तकरीबन 30 किमी की दूरी पर घारगाव में एक छोटे से रेल ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी गई थी. इसके बाद निजामुद्दीन गोवा एक्सप्रेस उस छोटे से रेल ब्रिज से गुजर रही थी कि अचानक पटरी का एक हिस्सा टूट गया. इस पर ट्रेन के चालक ने बेहद सूझबूझ का परिचय दिया और सतर्कता दिखाते हुए ब्रेक लगा दी इससे बड़ा हादसा तो टल गया था, लेकिन ट्रेन का इंजन पटरी से एक मीटर नीचे उतकर गया था.

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस ने तुरंत कार्यवाही शुरु की, और निजामुद्दीन गोवा एक्सप्रेस के इंजन को छोड़कर पीछे की सभी बोगियों को पिछले स्टेशन विसापुर पहुंचा दिया गया था.PASE -