कांग्रेस में कौन हो सकता है राहुल का विकल्प?

0

लोकसभा चुनावों में करारी शिकस्त के बाद राहुल गाँधी ने कांग्रेस पार्टी के वर्किंग कमेटी के सामने अपना इस्तीफा पेश किया था, लेकिन कमेटी ने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया. राहुल गाँधी का कहना है कि वे अध्यक्ष पद को छोड़कर पार्टी को मज़बूत करने के लिए काम करेंगे. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि राहुल गाँधी ने साफ़ तौर पर कहा है कि आप वक़्त ले लीजिये और अपना नया अध्यक्ष चुन लीजिये. अब इसके बाद जो नाम उभर के सामने आ रहे हैं, हम उनके बारे में ही आपको बता रहे हैं.

कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब में मोदी लहर के बावजूद कांग्रेस का किला बचाने में कामयाब हुए हैं और दो बार पंजाब के मुख्यमंत्री. पार्टी के सबसे सीनियर नेताओं में माने जाते हैं. माना जा रहा है कि अमरिंदर सिंह के नाम पर सबसे ज्यादा बाज़ार गर्म है.

शशि थरूर

तिरुवनंतपुरम से तीसरी बार सांसद चुने गये शशि थरूर के नाम की चर्चा भी कांग्रेस के सियासी गलियरों में हो रही है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि शशि थरूर का बेबाक और स्वतंत्र रुख पार्टी के लिए हानिकारक हो सकता है.

मल्लिकार्जुन खडगे

मल्लिकार्जुन खडगे कांग्रेस के बड़े नेताओं में शामिल हैं, और महाराष्ट्र के कांग्रेस के प्रभारी भी हैं. इसके साथ ही साथ 2014 में वो नेता विपक्ष भी चुने जा चुके हैं. तो अब ये देखना होगा कि कांग्रेस की वर्किंग कमेटी क्या निर्णय लेती है.

ज्योति राव सिंधिया

मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने में इनका बड़ा हाथ माना जाता है, इसके अलावा ये राहुल गाँधी के सबसे करीबी लोगों में से भी माने जाते हैं. वैसे इन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश का कार्यभार दिया गया था लेकिन कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए.