कौन बन सकता अगला चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया ?

0
chief justice of india
कौन बन सकता है अगला चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया ?

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई का कार्यकाल बस खत्म होने को है, नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, खबरों का बाजार बहुत गरम है की मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को अगला सीजेआई बनाने की केंद्र सरकार से सिफारिश की है ।

भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े का नाम चीफ जस्टिस रंजन गोगोई द्वारा पत्र लिखकर कर सिफारिश की गयी है, भारत का मौजूदा चीफ जस्टिस अगले चीफ जस्टिस का नाम रिकमेंड कर सकता है।

अयोध्या जमीन विवाद चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के कार्यकाल का आखरी फैसला होगा ,अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी हो चुकी है और सुप्रीम कोर्ट ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर रंजन गोगोई ने तीन अक्टूबर 2018 को शपथ ग्रहण की थी. सीजेआई रंजन गोगोई इस साल 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं ।

बतौर चीफ जस्टिस अपने कार्यकाल में कई ऐतिहासिक मामलों को सुना है, जिसमें अयोध्या केस, NRC, जम्मू-कश्मीर पर याचिकाएं शामिल हैं.18 नवंबर, 1954 को जन्मे जस्टिस रंजन गोगोई ने 1978 में बार काउंसिल ज्वॉइन की थी. उन्होंने शुरुआत गुवाहाटी हाईकोर्ट से की, 2001 में गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज भी बने ।

यह भी पढ़ें : अयोध्या मामले पर अदालती दांवपेंच की अब तक की कहानी

इसके बाद वह पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में बतौर जज 2010 में नियुक्त हुए, 2011 में वह पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने. 23 अप्रैल, 2012 को जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के जज बने ।