ट्रम्प के ‘कश्मीर’ विवाद के बाद व्हाइट हाउस की सफाई, बताया भारत-अमेरिका रिश्ते को अटूट

231

पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने विवादित बयान के कारण चर्चा में आ गये थे, वैसे तो वे हमेशा ही अपने बयानों के कारण चर्चा में रहते हैं लेकिन इस बात उन्होंने इस वक़्त के सबसे विवादित विषय कश्मीर विवाद पर अपना विवाद दिया था. 

असल में ट्रम्प ने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की बात की थी, इसके बाद से ही भारत में हलचल शुरू हो गयी थी और ऐसा माना जा रहा था कि अब भारत और अमेरिका के रिश्तों में खटास आ सकती है. 

Trump 1 -

लेकिन व्हाइट हाउस ने वृहस्पतिवार को इन सभी आशंकाओं पर पानी फिरा दिया. व्हाइट हाउस से आये बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच के रिश्तें बेहद अटूट हैं और ये रिश्तें धीरे-धीरे मज़बूत हो रहे हैं. इसके अलावा व्हाइट हाउस ने दोनों देशो के बीच के रिश्तों को बेहद ही मज़बूत बताया है. 

हालाँकि इसके पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस विवाद पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया था. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्गन ओर्तागस ने किसी भी तरह की टिप्पणी करने से मना करते हुए कहा थे कि उनके पार राष्ट्रपति के बयान के बारे में कहने के लिए कुछ भी नही है. 

इसके विपरीत भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से आये बयान में उन्होंने किसी भी तरह के मध्यस्थता के प्रस्ताव से इंकार करते हुए कहा था कि भारत की नीति इस मसले पर साफ़ है, ये दो पक्षो के बीच का मामला है और इसमें किसी की भी मध्यस्थता स्वीकार नही की जाएगी.