कोविड-19 में कौन कौन सा योग करना आवश्यक है ?

0
232
योग
योग

कोविड-19 में कौन कौन सा योग करना आवश्यक है ? ( Which yoga is necessary to do in covid-19? )

कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है. जिसमें संक्रमण फैलता जा रहा है. इसके लिए कोरोना की वैक्सीन भी आ चुकी है. सरकार भी लगातार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन पहुँचाने के लिए प्रयास कर रही है. लेकिन फिर भी वैक्सीन की कमी की खबरें भी लगातार आ रही है. ऐसे में कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन और दवाओं के साथ साथ योग करना भी हमारे शरीर के लिए लाभदायक होगा. जिससे इम्युनिटी सिस्टम अच्छे से काम करें. इस पोस्ट में जानते हैं कि कोरोना वायरस में कौन कौन से योग करना हमारे लिए लाभदायक हो सकता है.

कपालभाति-

कपालभाति एक बहुत ही अच्छा प्राणायाम है. इसको करनी की प्रक्रिया की बात करें तो सांस लीजिए और पेट पर जोर देते हुए तेजी से सांस को छोड़तें है. इस प्रणायाम को रोजाना सुबह और शाम को करना चाहिएं. इस प्रणायाम को करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आप कोरोना वायरस से ही नहीं बल्कि आपको किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने में सहायता मिलेगी.

What Is Baba Ramdev Kapalbhati 1 1 -
कपालभाति

अनुलोम विलोम भी है लाभदायक-

अनुलोम विलोम भी एक बहुत ही लाभकारी प्रणायाम है. अनुलोम विलोम प्रणायाम को करने से श्वसन क्रिया बेहतर हो जाती है. इसके साथ ही इससे हमारे इम्युनिटी सिस्टम के भी सही काम करने में सहायता मिलती है. इसको करने की प्रक्रिया की बात करें तो अपने बाएं हाथ के अंगूठे से, बायीं नाक के छिद्र को बंद करके, दायीं नाक के छिद्र से सांस लें. अब दायीं नाक के छिद्र को अपनी एक उंगली से बंद करें और बायीं नाक के छिद्र को खोलकर,  इसके जरिए सांस छोड़ें. दूसरी ओर से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं. इसको भी हमें सुबह और शाम के समय करना चाहिए यह हमारे लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है.

Anulom vilom pranayam karne ka tarika -
अनुलोम विलोम

​भस्त्रिका प्राणायाम-

भस्त्रिका प्रणायाम को करने से शरीर की कोशिकाएं स्वस्थ बनी रहती हैं और श्वसन क्रिया से जुड़ी कोई भी बीमारी आपको नहीं होगी. इसके साथ ही साथ इससे आपकी इम्युनिटी भी मजबूत रहेगी.

यह भी पढ़ें: क्या Remdesivir लगा चुके लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिएं ?

इस तरह कोरोना वैक्सीन के साथ साथ योग और प्रणायाम करके भी कोरोना वायरस के इस संकट से बचा जा सकता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Copy