महाभारत में इस्तेमाल की गयी कुछ युद्ध तकनीक क्या थी?

2347

महाभारत का भीषण युद्ध जिसने एक कुल के परिवार को एक दूसरे का संहार का साक्षी बना। महाभारत में कई ऐसे प्रसंग है जिसने अभी तक काफी लोग अवगत नहीं है। महाभारत सिर्फ योद्धाओं की गाथाओं तक सीमित नहीं है बल्कि महाभारत जैसी भीषण युद्ध द्वारा धरती पर धर्म की स्थापना की गई थी। इस युद्ध में पूरे कुरुवंश का नाश हो गया और सिर्फ 5 पांडव ही इस युद्ध के अंत में जिन्दा रहे।

chakravyuh 54 202002146037 -

यह भी पढ़ें : हनुमान जी के मंदिर में किस दिन नारियल चढ़ाना होता है शुभ मंगलवार या शनिवार

लेकिन क्या आप जानते है की महाभारत युद्ध में किस तकनीक का का इस्तेमाल हुआ, जिसने इतिहास रच दिया और जो वीर योद्धाओं के मृत्यु का कारण बना। हम यहाँ बात कर रहे है। ‘व्यूह रचना’ की जिसके कारण बहुत से वीर योद्धाओं को अपनी जान गावनि पड़ी। एक व्यूह रणनीतिक रूप से शत्रुओं के विरुद्ध लड़ने के लिए सैन्य-गठन की व्यवस्था होती है।

31806 7 mahabharat story why yudhishthir curse to kunti -

अधिकांश लोग चक्र व्यूह के संबंध में यही जानते हैं कि इस व्यूह की वजह से अभिमन्यु की मृत्यु हुई थी, लेकिन बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे की महाभारत युद्ध में चक्र व्यूह के अलावा कई और व्यूह भी पांडव और कौरवों द्वारा रचे गए थे। महाभारत में विभिन्न प्रकार की व्यूह रचनाओं का उपयोग किया गया था। शाक्त व्यूह, वज्र व्यूह,अर्ध-चन्द्र व्यूह, क्रौंच व्यूह, मकर व्यूह, सर्वतोमुखी व्यूह आज हम कई बिग बजट मूवी में ऐसे तकनीक देख सकते है।