हनुमान जयंती पर कौन सा मंत्र या स्तोत्र सिद्ध करना चाहिएं ?

1141
हनुमान जी
हनुमान जी

हनुमान जयंती पर कौन सा मंत्र या स्तोत्र सिद्ध करना चाहिएं ? (Hanuman Jayanti par kaun sa mantra ya stotra siddh karna chaiye)

हिंदू धर्म में हनुमान जी की बहुत मान्यता है. हनुमान जी को भगवान राम का बहुत बड़ा भक्त माना जाता है. हनुमान की की जयंती को पूरे भारत में ही बड़े हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है. हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था. जिस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ उस दिन मंगलवार था, यहीं कारण है कि हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन निर्धारित किया गया है तथा हनुमान जी के भक्त मंगलवार को ही व्रत रखते हैं. हनुमान जी भी अपने भक्तों का हमेशा साथ देते हैं.

quint hindi 2020 04 1f315d93 591b 4566 bb38 2971d0cf149b Hanuman Jayanti 2020 Date and Time 2 -
हनुमान जी

हिंदू धर्म में किसी भी देवता की पूजा या अराधना के समय मंत्रो का उच्चारण करने का अपना विशेष महत्व होता है. हनुमान जयंती पर भी विशेष मंत्रो का उच्चारण या सिद्ध करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. हनुमान जयंती पर पर निम्न मंत्रो या स्तोत्रों को सिद्ध कर सकते हैं-

puja path hanuman jayanti 2020 date puja timing and birth place of lord hanuman -
हनुमान जी
।। ॐ महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते। हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।।
।। ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट ।।
।। ॐ हं हनुमते नम: ।।
।। ॐ महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते। हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।।
।। ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा ।।

यह भी पढ़ें: भगवान राम ने क्यों सुनाई थी हनुमान जी को मौत की सजा ?

हनुमान जी को संकटमोचक भी कहा जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी अपने भक्तों का संकट के समय जरूर साथ देते हैं तथा जो भी उनके सच्चे मन से पूजा करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. हनुमान जयंती पर इन मंत्रो का प्रयोग करने का विशेष महत्व होता है क्योंकि इन मंत्रो को विशेष तौर पर हनुमान जी की पूजा के लिए ही तैयार किया गया है. हनुमान जयंती पर इन मंत्रो का महत्व और भी बढ़ जाता है.