भारत के टॉप आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर प्रोडक्ट कोन सा है?

927
news

आयुर्वेद, दुनिया की सबसे पुरानी औषधीय प्रणाली, शरीर की शक्ति को बताती है जो रोगों के विकास को रोकती है या एक विकसित बीमारी का प्रतिरोध करती है जिसे प्रतिरक्षा कहा जाता है। आयुर्वेद में, रोग प्रतिरोधक क्षमता या रोग के प्रति मजबूत प्रतिरोध को ओजस (सुरक्षा) कहा जाता है और शरीर की विदेशी निकायों और स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों के बीच प्रभावी ढंग से भेदभाव करने की क्षमता को तेजस या शरीर की बुद्धि कहा जाता है।

तेजस के कारण, हमारी कोशिकाएं जानती हैं कि हार्मोन और अन्य रासायनिक दूतों के माध्यम से एक दूसरे के साथ कैसे संवाद किया जाए।ऐसे कई पहलू हैं जो शरीर में कम प्रतिरक्षा, आनुवांशिक कारक, तनाव, खराब मानसिक स्वास्थ्य, नकारात्मक भावनाओं (अपराधबोध, क्रोध, ईर्ष्या, ईर्ष्या) का कारण बनते हैं, एंटीबायोटिक दवाओं का अत्यधिक उपयोग, चयापचय संबंधी विकार (मोटे होना), जीवन शैली (व्यायाम की कमी) और अल्प खुराक।

immunity non fiiiii -

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह है –
तुलसी
तुलसी न केवल एक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली जड़ी बूटी है, यह भारतीय घरों में सबसे अधिक पाया जाने वाला पौधा भी है। तुलसी के विभिन्न प्रकार हैं जैसे राम तुलसी, कृष्ण तुलसी और वाना तुलसी जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ के लिए सेवन किए जा सकते हैं। कुल मिलाकर, तुलसी फेफड़ों से संबंधित बीमारियों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, भीड़, फ्लू ,आदि से राहत दिलाने में मदद करती है।

आयुर्वेद में अश्वगंधा एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है। यह नाम “घोड़े की गंध” का अनुवाद करता है, जो इसकी असीम ताकत और इसकी अनूठी खुशबू को वहन करने की क्षमता को इंगित करता है। यह एक झाड़ी है और इसकी जड़ों और पत्तियों का अर्क या पाउडर विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर, कोर्टिसोल के स्तर, अवसाद और सूजन के लक्षणों को कम कर सकता है।

हल्दी
हल्दी को सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक कहा जाता है क्योंकि इसमें औषधीय गुणों के साथ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं। यह आमतौर पर भारत में एक मसाले के साथ-साथ आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। हल्दी में सबसे सक्रिय यौगिक में से एक कर्क्यूमिन है जिसमें मजबूत विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं।

आंवला
भारतीय में एक मुख्य घटक है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक आयुर्वेदिक औषधी है। यह शरीर में वात, पित्त और कफ दोष को शांत करता है। पाचन को बेहतर बनाने में आंवला सहायक होता है जिससे भोजन अधिक प्रभावी होता है।

immunity non -

नीम
नीम, जिसे चमत्कार जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है, एक अन्य रोगाणुरोधी जड़ी बूटी है जिसका हर हिस्सा प्रकृति में चिकित्सीय है। नीम रक्त को साफ करता है और शरीर से किसी भी विष को बाहर निकाल देता है। नीम में फंगस, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है।

भारत के टॉप आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर प्रोडक्ट इस प्रकार है-

Himalaya Chyavanaprasha
Dabur Ratnaprash
Sri Sri Tattva Amla 500 mg Tablet
Inlife Ashwagandha Capsules
Patanjali Giloy Sat Powder
Planet Ayurveda Immune Booster Capsules

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

यह भी पढ़े:पंजाब में कितने वर्ष तक राष्ट्रपति शासन लगा था?