गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की कौन सी दवा है ?

1522
गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की कौन सी दवा है
गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की कौन सी दवा है

गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की कौन सी दवा है ? ( Which is the medicine of Planet Ayurveda for kidney stones? )

वर्तमान समय में स्वास्थ्य से संबंधित हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हीं में से एक है गुर्दे की पथरी. जब गुर्दे में पथरी हो जाती है, तो इसका दर्द इतना तेज होता है कि इसे बर्दास्त करना आसान नहीं होता है. इसी कारण लोगों के मन में सवाल आता है कि गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की कौन सी दवा है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

kideney stone 1603862064 -
गुर्दे की पथरी

गुर्दे की पथरी –

जब गुर्दे में पथरी होती है, तो इसका दर्द हमारे पेट के नीचले हिस्से मे होता है. कभी कभी तो यह दर्द असहनीय भी हो जाता है. अगर पथरी की बात करें, तो यह खनिज और नमक का संग्रह होता है. जो अधिकत्तर कैल्शियम और यूरिक एसिड से बना हुआ पत्थर होता है. अगर इसके बनने के मुख्य कारणों की बात करें, तो यह मोटापा और डिहाईड्रेशन के कारण हो सकती है. गुर्दे में बनने वाली पथरी अलग अलग साइज की हो सकती है. अगर इसका समय से उपचार नहीं किया जाता है और यह पथरी बड़ी हो जाती है, तो काफी बार इसे निकालने के लिए ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है. अगर पेशाब में खून आता है, तो वह भी गुर्दे की पथरी का एक लक्षण हो सकता है.

91afNceoeXL. AC SL1500 -
Planet Ayurveda Varunadi Vati

गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की दवा-

गुर्दे की पथरी के लिए Planet Ayurveda की दवा की बात करें, तो इसके लिए Varunadi Vati का प्रयोग किया जा सकता है. इसमें प्रयोग होने वाले घटको की बात करें, तो इसमें गोखरू , गुग्गुल , पुनर्नवा , वरूण इत्यादी का प्रयोग किया जाता है. यह दवा गुर्दे की पथरी की समस्या में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है. अगर इस दवा की मात्रा की बात करें, तो इसके 1 या 2 कैप्सूल दिन में तीन बार प्रय़ोग कर सकते हैं. इस दवा का प्रयोग खाना खाने के पहले या बाद में कभी भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सन्यासी आयुर्वेदा का skin allergy का नुस्खा क्या है ?

अगर इस दवा से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में कोई सूचना नहीं मिली है. लेकिन Planet Ayurveda Varunadi Vati दवा का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या विशेषज्ञय से सलाह-मशविरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.