एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक पतंजलि की कौन सी दवा है ?

4468
एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक पतंजलि की कौन सी दवा है
एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक पतंजलि की कौन सी दवा है

एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक पतंजलि की कौन सी दवा है ? ( Which is the Ayurvedic Patanjali medicine for allergic cough? )

वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसके लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं. लेकिन हाल ही में देखने को मिला है कि लोगों का भरोसा आयुर्वेदिक दवाओं पर बढ़ा है. इसी कारण लोग किसी भी बीमारी का आयुर्वेदिक दवाओ से इलाज खोजते हैं. इसी कारण उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक पतंजलि की कौन सी दवा है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

cough 1024 1494740262 749x421 -
एलर्जी खांसी

एलर्जी खांसी की आयुर्वेदिक पतंजलि की दवा-

एलर्जी खांसी की पतंजलि की दवा की बात करें, तो इस समस्या के लिए आप Patanjali Divya Swasari Pravahi का प्रय़ोग कर सकते हैं. पतंजलि की इस दवा में लौंग , अदरक , अभ्रक भस्म , मुक्ताशुक्ति भस्म का प्रय़ोग किया जाता है. इसको प्रय़ोग करने से सर्दी जुकाम , दमा तथा खांसी की समस्या में बहुत आराम मिलता है.

Patanjali image 1200x600 1 -
पतंजलि

Patanjali Divya Swasari Pravahi की खुराक-

अगर इसकी खुराक की मात्रा की बात करें, तो 1 ग्राम पाउडर को शहद में मिलाकर हम दिन में 2 बार प्रय़ोग कर सकते हैं. यह दवा खाना खाने से पहले प्रयोग की जाती है. इसके साथ ही हमारे लिए यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति और स्वास्थ्य इतिहास अलग अलग होता है.Paanjali Divya Swasari Pravahi की उचित खुराक मरीज की उम्र, लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी पिछली समस्याओं पर निर्भर करती है. इसी कारण इसका प्रयोग करने से पहले अपने डाक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर ले. हर रोगी के हिसाब से दवा की मात्रा अगल अलग हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सन्यासी आयुर्वेद सेहत टेबलेट के फायदे और नुकसान ?

इस दवा के प्रय़ोग से होने वाले नुकसान की बात करें, तो चिकित्सा साहित्य में Patanjali Divya Swasari Pravahi के दुष्प्रभावों के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है.हालांकि फिर भी आपको सुझाव दिया जाता है कि इसके इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह-मशविरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.