साइनस के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

890
साइनस के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?
साइनस के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

साइनस के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ? ( Which is Patanjali’s Ayurvedic medicine for sinus? )

वर्तमान समय में हमें अनेंक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. उनके लिेए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध होती है. लेकिन पिछले कुछ समय से देखने को मिला है कि लोगों का भरोसा आयुर्वेदिक दवाओं पर बढ़ा है. इसी कारण वे अपने इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में जानकारी लेने के इच्छुक होते हैं. जिसके कारण उनके मन में कई सवाल होते हैं. ऐसा ही एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि साइनस के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है , तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

1021265 sinus -
साइनस

साइनस क्या होता है-

हमारे नाक के आस-पास चेहरे की हड्डियां होती हैं. इसके भीतर नम हवा के लिए छोटे छोटे रिक्त स्थान या छिद्र होते हैं. इन्हीं को “वायुविवर” या फिर साइनस कहा जाता है. जिस तरह से नाक और मुंह पर श्लेषमा झिल्ली की परत होती है, वैसी ही साइनस पर होती है. लेकिन जब किसी व्यक्ति को जुकाम या एलर्जी हो जाती है, तो साइनस उत्तक अधिक श्लेष्म बनाते हैं तथा उनमें सोजन आ जाती है. साइनस का निकासी तंत्र अवरूद्ध हो जाता है. इससे साइनोसाइटिस की समस्या सामने आती है.

sinus -
साइनस

पतंजलि की साइनोसाइटिस की दवा-

पतंजलि की साइनोसाइटिस की दवा की बात करें, तो इसके लिए हम दिव्य शदबिन्दु तेल ( Divya Shadbindu Tail ) का इस्तमाल कर सकते हैं. इस दवा में प्रयोग किए जाने वाले घटकों की बात करें, तो इसमें रसना , अदरक , तगरा , तिल का तेल , विडंग इत्यादी का प्रयोग किया गया है. इसके प्रयोग से मुख्य रूप से सिर दर्द , माइग्रेन तथा साइनोसाइटिस की समस्या से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: पुराने से पुराने दाद की आयुर्वेदिक दवा क्या है ?

इस दवा को प्रयोग करने के तरीके की बात करे, तो इसके 2 ड्राप नाक में खाना खाने के बाद डाली जाती हैं. कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है. इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Patanjali Divya Shadbindu Tail की खुराक अलग हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.