जानिए कौन सी बीमारियां महिलाओं की तुलना में पुरूषों में अधिक पाई जाती है?

919
जानिए कौन सी बीमारियां महिलाओं की तुलना में पुरूषों में अधिक पाई जाती है?

वैसे तो बीमारियां समय, परिस्थिति या इंसान को देखकर नहीं आती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी बीमारियां होती है. जिनकी चपेट में महिलाओं से अधिक पुरूष आते है. इसी आधार पर हम आपको बताने जा रहे है कि वह कौन सी बीमारियां होती है जिसमें महिलाओं से ज्यादा पुरूष को अधिक खतरा बना रहता हैं.

हार्ट अटै‍क
हार्ट की बीमारियां और हार्ट अटैक का खतरा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक रहता है. जिसका मुख्य कारण है, तनाव, धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन करना, इतना ही नहीं इसके अलावा डायबिटीज, ब्लडप्रेशर और बढ़ता कोलेस्ट्रॉल भी इसमें शामिल है, इसलिए इन बातों का खास ख्याल रखे की आप इन चीजों से दूर रहे.

imgpsh fullsize anim 23 4 -

फेफड़ों के रोग
फेफड़ों के रोग भी महिलाओं की तुलना में पुरूषों में अधिक होता हैं. क्योंकि महिलाओं से ज्यादा पुरुष ही धूम्रपान करने के आदि होते हैं, जो सीधे फेफड़ों पर असर डालता है. इससे बचने के लिए आप धूम्रपान से दूर रहे और हेल्दी डाइट व लाइफस्टाइल को अपनाये.

यह भी पढ़ें : उबले अंडे खाएंगे तो होंगे ये फायदे

हाइपरटेंशन
हाईब्लडप्रेशर या हाईपरटेंशन का खतरा भी पुरुषों में ज्यादा होता है. इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे फैमिली हिस्ट्री, तनाव, गलत खानपान और लाइफस्टाइल इत्यादि, लेकिन इससे बचने के लिए न केवल डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है बल्कि तनाव को कम करना और शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए जीवन में एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी होती है.

imgpsh fullsize anim 21 3 -

प्रोस्टेट कैंसर
40 वर्ष की उम्र के बाद पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा अधिक होता है. इससे बचने के लिए पुरूषों को जागरूक रहना बेहद आवश्यक है. समय समय पर इसकी जांच करवाना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए आप प्रोस्टेट-स्‍पेसिफिक एंटीजन और अल्ट्रासाउंड की जांच नियमित रूप से करवाते रहें.

imgpsh fullsize anim 20 6 -

मुंह का कैंसर
मुंह का कैंसर महिलाओं की तुलनाा में पुरूषों को अधिक होता है. क्योंकि महिलाओं के तुलना में धूम्रपान तंबाकू का सेवन पुरूष अधिक करते है. इससे बचने के लिए पुरूषों को इनका उपयोग बन्द करना होगा.