दुनिया में ब्रिटेन देश ने किस किस देश पर राज नहीं किया ?

1215
दुनिया में ब्रिटेन देश ने किस किस देश पर राज नहीं किया ?
दुनिया में ब्रिटेन देश ने किस किस देश पर राज नहीं किया ?

दुनिया में ब्रिटेन देश ने किस किस देश पर राज नहीं किया ? ( Which country in the world did not Britain rule over? )

इतिहास हमें आज से पहले की घटनाओं के बारे में जानकारी देता है. जिससे हमें कई तरह की शिक्षाएं भी मिलती हैं. इतिहास में कुछ रोचक घटनाएं भी होती है. जब हम भारत का इतिहास पढ़ते हैं, तो उसमें आपने पढ़ा होगा कि अंग्रेजों ने भारत के ऊपर शासन किया था. लेकिन यदि हम विश्व का इतिहास भी पढ़ते हैं, तो भी हमें देखने को मिलता है कि ब्रिटेन ऩे अपने देशों को अपना गुलाम बनाया था तथा उन पर शासन किया था. इसी कारण जो लोग इतिहास में रूचि रखते हैं, उनके मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर लोगों के मन में आता है कि दुनिया में ब्रिटेन देश ने किस किस देश पर राज नहीं किया. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

map where brits never invaded -
ब्रिटेन द्वारा गुलाम नहीं बनाए गए देश

क्या ब्रिटेन और इंग्लैंड एक थे-

काफी बार आपने लोगों के मुँह से सुना होगा कि अंग्रेजों ने भारत के ऊपर शासन किया था. काफी बार आपने अंग्रेंजों के लिए ब्रिटेन शब्द तथा काफी बार इंग्लैंड शब्द सुना होगा. आमतौर पर लोगों की धारण होती है कि ये एक ही हैं. लेकिन यहां ध्यान देने की बात हैं कि ये दोनों एक ही नहीं हैं. दरअसल, नाइटेड किंगडम के मुख्य रूप से चार प्रशासनिक क्षेत्र है:- स्कॉटलैंड, वेल्स, इंग्लैंड और आयरलैंड। इस देश का आधिकारिक नाम ‘यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन एंड नॉर्दर्न आयरलैंड’ है. इंग्लैंड ब्रिटेन का एक हिस्सा था. एक समय ऐसा कहा जाता था कि जहां भी सूरज दिखाई देता है, उन सभी जगह पर अंग्रेजों ने शासन किया है. भारत में भी अंग्रेज व्यापारी बनकर आए थे, लेकिन धीरे- धीरे यहां के शासक बन गएं.

british rule -
ब्रिटेन सेना

किन देशों पर ब्रिटेन ने राज या आक्रमण नहीं किया-

ब्रिटेन की सेना पूरी दुनिया में फैल चुकी थी. लेकिन कुछ देश ऐसे भी थे, जिनपर अंग्रेजों ने शासन नहीं किया. इन देशों की बात करें, तो इनमें ऐंदोरा, बेलारूस, बोलिविया, बुरुंडी, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चैड, कांगो, गुआतेमाला, आइवरी कोस्ट, किर्गिस्तान, लिचटेनस्टाइन, लग्जमबर्ग, माली, मार्शल आइलैंड्स, मौनेको, पैरग्वॉय, साओ टोमे ऐंड प्रिंसिपी, स्वीडन, उज्बेकिस्तान, वैटिकन सिटी, तजिकिस्तान, मंगोलिया देश शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: राजा चंवरसेन कौन थे उनका इतिहास ?

आपने नेपाल देश का नाम सुना होगा. नेपाल एक छोटा सा देश है, जो भारत के उत्तर दिशा में स्थित है. इसके बारे में रोचक जानकारी जानकर आपको हैरानी होगी कि अंग्रेजों ने दुनिया के 90 फिसदी हिस्से पर शासन किया. लेकिन नेपाल उसका गुलाम नहीं रहा. इसके पीछे उसके भौगोलिक कारण भी रहे. दरअसल, 1814-16 में नेपाल की ब्रिटिस साम्राज्य से लड़ाई हुई थी. जिसमें नेपाल हार गया था. इसके बाद नेपाल और ब्रिटेन के बीच एक संधि हुई. संधि के कारण नेपाल का कुछ हिस्सा ब्रिटिस भारत में चला गया था. इस संधि के कारण ही नेपाल को अंग्रेजों ने संरक्षित देश घोषित किया. लेकिन उसे एक स्वतंत्र देश माना.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.