मार्च 2021 में कोरोना से किन-किन शहरों में ‘Night Curfew’ लगा है?

398
news

कोरोना वायरस को लेकर भारतीय शहरों में COVID-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, राज्य सरकारों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन या कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। भारत ने बुधवार को इस साल के सबसे नए COVID-19 मामलों को दर्ज किया। 17 मार्च को, भारत ने 28,903 नए कोरोनोवायरस संक्रमण और 188 नए घातक परिणाम दर्ज किए। कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के बावजूद, भारत COVID-19 मामलों में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, नए मामलों में 83.91 प्रतिशत महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु और केरल से हैं। अकेले महाराष्ट्र में 17,864 मामलों के साथ दैनिक नए मामलों का 61.8 प्रतिशत है।

corona non fiii 9 -

लगातार सातवें दिन वृद्धि दर्ज करते हुए, कुल सक्रिय कैसलोएड 2,34,406 हो गया, जिसमें अब कुल संक्रमणों का 2.05 प्रतिशत शामिल है। महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में भारत के कुल सक्रिय मामलों में से 76.4 प्रतिशत महाराष्ट्र के साथ अकेले लगभग 60 प्रतिशत योगदान करते हैं।

नतीजतन, महाराष्ट्र सरकार ने COVID-19 के आगे प्रसार को रोकने के लिए आंशिक लॉकडाउन या कर्फ्यू लगाया है।

उन शहरों की सूची जहां महाराष्ट्र सरकार ने प्रतिबंधों का आदेश दिया है:

  1. नागपुर लॉकडाउन

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में 15 मार्च को सख्त प्रतिबंधों के साथ एक सप्ताह का तालाबंदी लागू हुई थी। शहर में COVID-19 केसलोआद मंगलवार को 2,587 नए संक्रमणों का पता चलने के बाद 1,75,386 हो गया है।

  1. पुणे कर्फ्यू

पुणे में जिला अधिकारियों ने रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है। इसके अतिरिक्त, जिला प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। होटल और रेस्तरां को रात 10 बजे तक काम करने की अनुमति दी गई है, और रात 11 बजे तक भोजन देने की अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने मॉल और मल्टीप्लेक्स मालिकों को 11 बजे तक काम करने का निर्देश दिया है।

  1. वर्धा कर्फ्यू

वर्धा में जिला प्रशासन ने सोमवार रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है। सभी दुकानों, रेस्तरां, होटल, पेट्रोल पंपों को भी इस दौरान अपना परिचालन बंद करने को कहा गया है। केवल आवश्यक वस्तुओं को बेचने वाली दुकानों को खुला रहने दिया गया है।

  1. नासिक कर्फ्यू
night curfew non -

नासिक में, रात 7 बजे से 7 बजे के बीच रात का कर्फ्यू लगाया गया है। हालांकि, होटल और रेस्तरां 50 फीसदी की क्षमता के साथ रात 9 बजे तक खुले रह सकते हैं। जिला प्रशासन ने शादियों या किसी अन्य कार्यक्रम में 25-30 लोगों की टोपी भी लगाई है।

  1. नांदेड़ कर्फ्यू

21 मार्च को रात 7 बजे से सुबह 7 बजे तक नांदेड़ में रात का कर्फ्यू लगाया गया है।

  1. पनवेल कर्फ्यू

पनवेल में भी 22 मार्च तक रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। इस अवधि के दौरान कक्षा 10 और 12 को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र के अलावा, अन्य भारतीय राज्यों ने जो रात्रि कर्फ्यू या तालाबंदी की है, वे हैं:मध्य प्रदेश,गुजरात,उत्तराखंड,पंजाब

यह भी पढ़े:चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने से क्या होता है?