ऐसा कौन सा बैंक है जो 500 सिबिल स्कोर में भी लोन कर देता है ?

791
ऐसा कौन सा बैंक है जो 500 सिबिल स्कोर में भी लोन कर देता है ?
ऐसा कौन सा बैंक है जो 500 सिबिल स्कोर में भी लोन कर देता है ?

ऐसा कौन सा बैंक है जो 500 सिबिल स्कोर में भी लोन कर देता है ? ( Which bank gives loan even in 500 CIBIL score? )

वर्तमान समय में हमें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कभी ना कभी लोन लेना पड़ता है. लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि बैंक लोन देने से मना कर देते हैं कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है. इस कारण आपको लोन नहीं मिल सकता है. लेकिन काफी लोगों को सिबिल स्कोर क्या होता है. ये पता ही नहीं होता है. इसी कारण लोन लेने संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि ऐसा कौन सा बैंक है जो 500 सिबिल स्कोर में भीलोन कर देता है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

How to build CIBIL Credit Card Score in Hindi s 1280x720 1 -
सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर क्या होता है-

अगर बिल्कुल साधारण शब्दों में सिबिल स्कोर की बात करें, तो यह एक 300 से 900 के बीच 3 अंको का एक नंबर होता है. जिससे यह अंदाजा लगाया जाता है कि अगर आपको लोन दिया जाता है, तो उसके वापस आने की कितनी संभावना है. जितना ज्यादा सिबिल स्कोर होगा, आपको उतना ही लोन मिलने की संभावना ज्यादा होती है. आमतौर पर देखा जाता है कि अधिकत्तर बैंक लोन देने से पहले सिबिल स्कोर को देखते हैं तथा इसके लिए 750 से ज्यादा का आपका स्कोर होता है , उसे ही आसानी से लोन देने को राजी होते हैं.

pic -
सिबिल स्कोर

ऐसा कौन सा बैंक है जो 500 सिबिल स्कोर में भी लोन कर देता है –

इतने कम सिबिल स्कोर पर बैंक से लोन मिलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है. वैसे तो सभी बैंक लोन देने से बचते है. लेकिन अगर आप लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसा नहीं है कि आपको मिलेगा ही नहीं. काफी प्राइवेट बैंक लोन कर देते हैं. उदाहरण के तौर पर एक्सीस बैंक. लेकिन ऐसे में आपको लोन में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. अगर आपका सिबिल स्कोर कम है, तो ऐसी परिस्थिति में आपको या तो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझे से लोन लेना होगा, जिसका सिबिल स्कोर अच्छा हो. इसके अलावा आपके पास अपनी जॅाब तथा उसकी अच्छी सैलरी का सबूत देना होगा. जिससे बैंक को विश्वास हो की आप लौटा पाएगें. इसके साथ ही अगर आप बिजनेसमैन हैं तथा ITR फाइल करते हैं, तो वह भी कम सिबिल स्कोर में काफी प्राइवेट बैंक में लोन दिलाने में मद्द कर सकता है. यहाँ यह भी ध्यान रखने योग्य बात है कि अगर आपका सिबिल स्कोर कम है, तो आपको जो लोन में मिलेगा उसका ब्याज ज्यादा होता है तथा आपको ऐसे में थोड़े लोन के लिए आवेदन करना चाहिएं. ऐसी स्थिति में आपको कम सिबिल स्कोर पर लोन मिल सकता है.

यह भी पढ़ें:यदि Credit Card को 6 माह तक activate न करें तो क्या होगा ?

जब भी आप बैंक से लोन कराना चाहते हैं, तो उससे पहले जरूरी है कि आप अपने सिबिल स्कोर को चैक कर लें. इसके अलावा अगर आपका सिबिल स्कोर कम है, तो ऐसे में आप उसको बढ़ाने के लिए भी कुछ प्रयास कर सकते हैं. इसके लिए आपने जो पहले लोन लिया है, उसका भुगतान समय पर करना चाहिए. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड में जो आपका बकाया है, उसे कम करना शुरू कर दें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.